देश

1 नवंबर से ये अहम बदलाव बिगाड़ देंगे आपका बजट, सीधा पडे़गा जेब पर असर

नई दिल्ली : 1st November Changes: त्योहारी सीजन (festive season)लगभग समाप्त होने को है. मंगलवार यानि 1 नवंबर कल से शुरू होने वाला है. 1 तारीख वैसे तो हर माह आती है. लेकिन नवंबर की एक तारीख आपके लिए कई अहम बदलाव लेकर आने वाली है. जिसका सीधा असर आपके घरेलू बजट (household budget)और रोज मर्रा के जीवन पर पड़ने वाला है. आपको बता दें कि मंगलवार से एलपीजी के दामों lpg (prices)में कटौती होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं  कई इंश्योरेंस कंपनियों ने हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस की केवाईसी (KYC of Health and General Insurance)मस्ट कर दी है. नियम फॅालो न करने पर आपको शुल्क भी चुकाना पड़ सकता है. इसके अलावा रेलवे का टाइम-टेबल बदलना (railway time table change)भी तय माना जा रहा है. आइये जानते हैं 1 नवंबर आपकी जिंदगी में क्या-क्या बदलाव लेकर आ रहा है.

दरअसल, हर माह की 1 तारीख  को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है. 1 नवंबर को संभावना है कि एलपीजी के दाम और बढ़ा दिये जाएं. साथ सर्दियां लगभग शुरू हो चुकी हैं तो हर साल 1 नवंबर को रेलवे के टाइम-टेबल में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाता है. इसलिए मंगलवार यानि कल से ट्रेनों का टाइम-टेबल बनने के बाद ही टिकट बुक कराएं. इसके अलावा कुछ इंश्योरेंस कंपनियों ने केवाइसी जरूरी कर दी है. उसके लिए भी कल ही लास्ट डेट निर्धारित कर दी जाएगी. वहीं मीडिया रिपोर्ट  के मुताबिक ये भी बताया जा रहा है कि  1 नवंबर से ग्राहकों को लोन अकाउंट्स पर अब 150 के स्थान पर 155 रुपए चुकाने होंगे.

KYC की अनिवार्यता 
जानकारी के मुताबिक 1 नवंबर से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा धारकों को केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. जिसका सीधा असर आपके क्लेप पर पड़ने वाला है. यदि आप नियम फॅालो नहीं  करते हैं तो आपका क्लेम रद्द भी हो सकता है. इसके अलावा तय तिथि अनुसार केवाईसी न करने वालों को कुछ चार्ज भी देना पड़ सकता है.

दिल्ली  बिजली सब्सिडी में बदलाव 
वहीं दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी का लाभ लेने के लिए 31 अक्टूबर लास्ट डेट निर्धारित की थी. जो उपभोक्ता आज शाम तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे उन्हें स्कीम से वंचित रखा जा सकता है. इसके अलावा अब उन लोगों को भी सब्सिडी के तहत 50 फीसदी छूट मिलेगी. जिन्होने 200 यूनिट से ज्यादा की बिजली खपत की है. लेकिन इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है.अभी तक 200 यूनिट तक के उपभोक्ताओं को ही बिजली सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाता था.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button