खेल

टी20 विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हराया

एडिलेड। एडिलेड में बुधवार को खेले गए टी20 विश्व कप के सुपर 12 के रोमांचक वर्षा बाधित मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को डीएलएस नियम के तहत 5 रनों से हरा दिया और ग्रुप में छह अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गया। भारतीय टीम के 184 रनों के जवाब में बांग्लादेश ने 7 ओवर में बिना विकेट गंवाए 66 रन बना लिए थे। लेकिन फिर बारिश आने के कारण खेल रोकना पड़ा। खेल शुरू होने पर बांग्लादेश के लिए संशोधित लक्ष्य 16 ओवर में 151 रन कर दिया गया। लेकिन बांग्लादेश की टीम छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी। भारतीय टीम की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांतो और लिटन दास ने विस्फोट बल्लेबाजी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने भारतीय तेज आक्रमण के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जिससे पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 60 रन बनाए। इस दौरान दास ने 21 गेंदों में विश्व कप का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया।
इसके बाद, बारिश के कारण मैच रोक देना पड़ा, जबकि बांग्लादेश 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात ओवर में बिना कोई विकेट खोये 66 रन बनाकर डकवर्थ लुइस नियम के तहत 17 रन से आगे था। बारिश रुकने के बाद उन्हें नियम के तहत 16 ओवर में 151 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।
दोबारा बल्लेबाजी करने आए बांग्लादेश को एक के बाद एक झटके लगे, जिसमें दास (60)और शांतो (21) आउट हो गए। उनके बीच 44 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा, क्योंकि अफिफ हुसैन (3), शाकिब अल हसन (13) और यासिर अली (1) जल्द ही लौट गए। इसमें अर्शदीप के एक ओवर में दो विकेट भी शामिल हैं।
13वें ओवर में हार्दिक ने मोसादेक हुसैन (6) को बोल्ड कर, बांग्लादेश को 108 रन पर छह विकेट गिरा दिए। अब टीम को 18 गेंदों में 43 रन चाहिए थे। आखिरी में नुरूल हसन (25 नाबाद) और तस्कीन अहमद (12 नाबाद) ने लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश की लेकिन बांग्लादेश 5 रन से मैच हार गई। इस जीत के कारण भारत चार मैचों में छह अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button