देश

यूक्रेन युद्ध के साये में मास्को जाएंगे जयशंकर

नई दिल्ली: यूक्रेन में संघर्ष और पश्चिमी देशों के “मॉस्को के साथ संबंधों को कम करने” के लगातार दबाव के बावजूद, भारत ने रूस के साथ अपने संबंधों की पुष्टि की है। दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार है और इसे बढ़ाने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले सप्ताह (7 से 8 नवंबर) मास्को का दौरा करेंगे।

वह अपने समकक्ष सर्गेई लावरोव और रूसी संघ के व्यापार मंत्री और उप प्रधान मंत्री से भी मुलाकात करेंगे। जयशंकर और लावरोव 2021 में चार बार मिले। इसके अलावा, प्रधान मंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैसे अन्य वरिष्ठ मंत्रियों ने अपने रूसी समकक्षों से नियमित रूप से मुलाकात की है।
रूस ने पिछले हफ्ते जयशंकर की यात्रा की घोषणा की थी।

विदेश मंत्री अपने समकक्ष रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि चर्चा में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान की उम्मीद है।

विदेश मंत्री रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव से भी मुलाकात करेंगे, जो व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) के लिए उनके समकक्ष हैं। ),” बागची ने कहा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button