देश

मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक में हेलमेट न लगाने पर बढ़ सकता है जुर्माना, कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार दोपहर कैबिनेट की बैठक होगी। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद की जा रही है। बैठक में हेलमेट न पहनने पर वसूले जाने वाले जुर्माने को दोगुना करने का प्रस्ताव आएगा। अभी बिना हेलमेट पकड़े जाने पर जुर्माना 250 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 500 रुपये किया जाना है। इस प्रस्ताव पर कैबिनेट में चर्चा होगी।

इस बैठक में प्रदेश में मछली पालन और उद्यानिकी के लिए नई योजना लॉन्च करने के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा। बैठक में कई अन्य प्रस्ताव भी रखे जाएंगे। केबिनेट के समक्ष सीएम मत्स्य विकास योजना प्राथमिक प्रसंस्करण प्रोत्साहन योजना, फसल अवशेष प्रबंधन योजना व मुख्यमंत्री शहरी अधोसरंचना विकास योजना के प्रस्ताव रखे जाएंगे।

इसके साथ ही केबिनेट बैठक मेें स्टाम्प शुल्क में छूट, पीईबी का नाम कर्मचारी चयन बोर्ड करने, क्रिमिनल ट्रैकिंग योजना की निरंतरता, हवाई पट्टी विस्तार, मोटरयान में शुल्क संशोधन, मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना, जीएसटी विक्रय गणना सहित अन्य अहम प्रस्ताव भी आएंगे। इन प्रस्तावों को चर्चा के बाद केबिनेट की मंजूरी मिल सकती है.

इसके अलावा पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए किसानों को पराली न जलाने से रोकने के लिए फसलों के अवशेषों को जलाने की जगह काटकर उसका उपयोग खाद के रूप में करने के लिए कृषि यंत्रों की खरीदी में अनुदान देने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा रीवा में एयर स्ट्रिप को एयरपोर्ट में विकसित करने का प्रस्ताव भी है। यहां पर 64 एकड़ जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को दिया जाना प्रस्तावित है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button