Breaking News
Home / top / मोदी कैबिनेट: रबी की MSP करीब 5% बढ़ी, BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

मोदी कैबिनेट: रबी की MSP करीब 5% बढ़ी, BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

नई दिल्ली। इस त्योहारी सीजन में बुधवार को मोदी सरकार की कैबिनेट (Modi cabinet) बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट ने सभी रबी फसलों का समर्थन मूल्य 5% के करीब बढ़ाया है। गेहूं की MSP को 1840 रुपए से बढ़कर 1925 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं, जौ की MSP में 85 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। मसूर की MSP बढ़कर 4800 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। वहीं, सरसों की MSP बढ़कर 4425 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। चने पर MSP बढ़कर 4875 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई है। गेहूं पर MSP में 85 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। इस बैठक में बाजरे की MSP बढ़ाने को भी मंजूरी मिली है।

BSNL-MTNL का रिवाइवल प्लान मंजूर

वहीं बीएसएनएल और एमटीएनएल रिवाइवल प्लान (BSNL-MTNL revival plan) को केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार दोनों कंपनियों को दोबारा स्‍थापित करने के लिए करीब 14 हज़ार करोड़ रुपए देगी। जिसमें से BSNL के हिस्‍से 10 हजार करोड़ रुपए आएंगे। जबकि 4 हज़ार करोड़ रुपए एमटीएनएल को दिया जाएगा। कर्मचारियों का VRS देने के लिए इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

 

दिवाली से पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने फैसला किया दिल्ली के अनाधिकृत कॉलोनियों (Unauthorised Colonies) में रहने वाले 40 लाख लोगों को घर का मालिकाना हक देगी। बता दें कि राजधानी दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनी है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *