लाइफ स्टाइल

अगर आप भी हैं बिस्तर से उठते ही करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, बीमार कर सकती हैं गलतियां

अगर हम दिन की शुरुआत अच्छी करते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा गुजरता है. लेकिन नींद खुलते ही हमारी कई सारी ऐसी आदतें हैं जो हमें बीमार बना सकती हैं. अगर आप भी ये गलती करते हैं तो सावधान हो जाएं. इन आदतों को असर आपके हेल्‍थ पर पड़े और आप जाने अंजाने ही बीमार रहने लगें. बता दें कि इन आदतों की वजह से आप दिनभर थके थके महसूस करते हैं और फ्रेश फील नहीं करते. तो आइए जानते हैं कि हमारी सुबह की वो कौन सी आदतें हैं जो हमें बीमारियां दे सकती हैं.

आंख खुलने के बाद विस्तर पर ही रहना

सुबह नींद खुलने के बाद जितनी जल्‍दी हो सके बिस्‍तर छोड़ देना चाहिए लेकिन कई लोग हैं जो देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस करेंगे. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सुबह उठें और उठकर 1 घंटा व्‍यायाम या योग आदि करें. यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा.

सुबह पानी न पीना

सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए और साथ ही नाश्ते के बाद भी एक निश्चित अंतराल पर पानी का सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपको वजन कंट्रोल करने में फायदा होगा बल्कि आप कई खतरनाक बीमारियों से भी बचा जा सकता है. पानी पीने से शरीर के सारे जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है.

सिगरेट

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो सुबह उठते ही सबसे पहले सिगरेट पीते हैं. ऐसा करने वाले लोगों की सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. इस बुरी आदत की वजह से इंसान कम उम्र में भी ज्यादा उम्र का दिखने लगता है.

जल्‍दी करें सुबह का नाश्ता

कभी भी नाश्ता खाने में देरी नहीं करनी चाहिए. एक हेल्‍दी नाश्‍ता आपको दिनभर उर्जावान बनाए रख सकता है. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button