ज्योतिष

शनिवार के उपाय: प्रत्येक शनिवार के दिन अपनाएं ये सरल उपाय, भगवान शनिदेव बरसाएंगे कृपा

हिंदू धर्म में भगवान शनिदेव को कर्मों का देवता कहा गया है और माना जाता है कि वह लोगों को उनके कर्मों के आधार पर फल देते हैं. जो व्यक्ति जैसे कर्म करता है वैसा ही फल पाता है. इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए उनका विधि-विधान से पूजन करना चाहिए और इसके लिए शनिवार का दिन सबसे खास है. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है और इस दिन लोग उनके मंदिर में जाकर तेल का दीपक जलाना चाहिए. इसके अलावा प्रत्येक शनिवार के दिन किए गए कुछ कार्य आपको कई परेशानियों से मुक्ति दिला सकते हैं.

प्रत्येक शनिवार को करें ये काम

  • शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है और इस दिन यदि विधि-विधान से उनका पूजन किया जाए तो वह प्रसन्न होते हैं. साथ ही शनिवार का व्रत करना भी काफी लाभदायक माना गया है.
  • इसके अलावा अगर आप शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और तिल का तेल का दीपक जलाएं. ध्यान रखें कि दीपक आटे से बना हुआ होना चाहिए.
  • शनिवार के दिन शनिदेव के साथ ही भैरव महाराज का भी पूजन किया जाता है. संभव हो तो भैरव मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और मंदिर में सरसों का तेल का दान करना भी शुभ माना गया है.
  • किसी अच्छे कार्य के लिए जा रहे हैं तो शनिवार के दिन दिशाओं का जरूर ध्यान रखें. इस दिन केवल पश्चिम और दक्षिण दिशा में यात्रा करनी चाहिए. ऐसा करने से यात्रा शुभ फल प्रदान करती है.
  • इतना ही नहीं शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन कौवे को रोटी खिलानी चाहिए. इसके अलावा यदि शनिवार के दिन सुबह उठते ही काली गाय या काले कुत्ते पर नजर पड़ जाए तो यह एक शुभ संकेत होता है. काले कुत्ते को शनिदेव का वाहन माना गया है और उसकी सेवा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button