लाइफ स्टाइल

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है मोटापा, वजन को कैसे करें कंट्रोल, जानिए

मधुमेह यानी डायबिटीज, दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वयस्क मधुमेह आबादी वाला देश हो गया है. आईसीएमआर के अनुसार, पिछले तीन दशकों में देश में मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. टाइप 2 मधुमेह में सबसे बड़े कारणों में से एक मोटापा भी है. बता दें कि मोटे होने पर बहुत से लोगों को मधुमेह होने का खतरा अधिक होता है.

अगर कमर की साइज हो गई है 40 तो हो जाएं सतर्क

डॉक्टरों के मुताबिक डायबिटीज और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए “हमें बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को मापना होगाच एक व्यक्ति, विशेष रूप से डायबिटिक पुरुष की यदि कमर की साइज 40 से अधिक है और महिलाओं में यदि कमर की साइज 3 से अधिक है, तो उन्हें मोटापे ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है और उन्हें वजन को नियंत्रित करना होगा.

स्वस्थ शरीर का वजन कितना होना चाहिए

एक स्वस्थ शरीर का वजन  18.5 से 24 बीएमआई के बीच होना चाहिए. 18.5 से कम बीएमआई का मतलब है कि रोगी का वजन कम है और 24 के बाद है तो वजन ज्यादा है. लेकिन इसके लिए भारत में मानदंड अलग हैं. भारत में बीएमआई 18-22.9 के बीच होना चाहिए. यदि बीएमआई 23 से अधिक है, तो रोगी को मोटा माना जाता है. इसलिए हमें 18-23 के बीच बीएमआई बनाए रखना होगा.

ऐसे मापें बीएमआई

मान लीजिए आपका वजन 58 किलो है और लंबाई 165 सेमी यानी 1.65 मीटर है तो इसका बीएमआई निकालने के लिए 1.65 को 1.65 से गुना कीजिए और जो रिजल्ट आए, उससे 58 में भाग दे दीजिए. जो रिजल्ट आएगा वही आपका बीएमआई होगा.

सिंपल फॉर्मुला ये है:

बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में))
यानी
58 / (1.65 X 1.65) = 21.32
अगर आपका बीएमआई स्तर अगर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. इस स्थिति में आपको डायबिटीज 2, दिल का रोग या स्ट्रोक होने की अधिक आशंका होती है जबकि 30 से अधिक बीएमआई होने पर मोटापे के सभी दुष्परिणामों के लिए तैयार रहें.

डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का खास ख्याल 

1.डायबिटीज के  रोगी को उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च फाइबर आहार खाना होगा. चावल और गेहूं के बजाय, रोगी बीन्स, शकरकंद और टोंटी का सेवन कर सकते हैं.

2. डायबिटीज के मरीज को कम से कम 150 मिनट का मध्यम शारीरिक व्यायाम करना चाहिए, जैसे तेज चलना, तैरना और साइकिल चलाना. वे इसे जॉगिंग और दौड़ने जैसी 75 मिनट की कठोर गतिविधियों के साथ भी जोड़ सकते हैं. मरीज को स्ट्रेच बैंड जैसी कम से कम दो दिन की ताकत वाली गतिविधियां भी करनी चाहिए.

3.मधुमेह रोगियों को खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए. उन्हें रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी या तरल पदार्थ पीना चाहिए.

4. डायबिटीज के मरीज को पूरी नींद जरूर लेनी चाहिए. अगर नींद पूरी नहीं होती है तो यह शरीर में तनाव पैदा कर सकता है जो कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को बढ़ाता है और यह शुगर लेवल  को बढ़ा सकता है, इसीलिए एक स्वस्थ व्यक्ति  को रोजाना कम से कम 7-8 घंटे सोना चाहिए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button