लाइफ स्टाइल

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्‍या से हैं परेशान तो बेहद काम आंएगे ये उपाय

नई दिल्‍ली। सर्दियों का मौसम (winter season) शुरू हो चुका हैं ऐसे में बालों से जुड़ी कई दिक्कतें देखने को मिलती है. इस दौरान सिर में खुजली, बालों का झड़ना (hair loss), शाइनिंग का गायब होना और बालों में रूसी ज्यादा देखने को मिलती है. बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स (Chemical containing products) का इस्तेमाल करते हैं जो हेयर लॉस के प्रोसेस को और ज्यादा बढ़ा देता है. हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक चीजों (ayurvedic things) का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. बालों के लिए आप यहां बताई जा रही आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डैंड्रफ को ऐसे करें दूर (Get Rid Of Dandruff)
1. नीम के पत्तों में मौजूद (Neem Leaves) एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण बालों के बढ़ते रूसी के खिलाफ असर दिखाते हैं. अगर आपके बालों में खुजली हो रही है तो इसके पत्तों को पीस कर सिर पर लगाने से सिर की खुजली दूर हो जाती है. इसके साथ यह तरीका आपको डैंड्रफ (Dandruff) से भी छुटकारा देता है.

2. नारियल का तेल (coconut oil) बालों को कई तरह से फायदा देता है. इसके साथ यह बालों को शाइनिंग और मजबूती देता है. अगर आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिला कर सिर पर लगाते हैं तो यह बढ़ते रूसी को कम करता है और सिर की खुजली से आराम मिलता है.

3. बालों की शाइनिंग बरकरार रखने के लिए दही आपकी मदद कर सकता है. आपको करना बस इतना है कि इसे बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे धो लें. इसकी जगह आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बालों में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे धो लें. ऐसा करने से बालों के डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button