देश

गैस चोरी रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम! LPG सिलेंडर पर अब होगा QR Code, ऐसे करेगा काम

सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब घरेलू गैस सिलेंडर एक खास QR कोड के साथ आएगा। गैस चोरी पर लगाम लगाने के साथ गैस लीकिंग, सेफ्टी के मसलों को भी हल करने में यह फीचर काम आएगा।

गैस चोरी करने वाले पकड़े जाएंगे

सरकार की ओर से की जा रही इस नई व्यवस्था से LPG Cylinder से गैस चोरी करने वाले लोगों में डर बढ़ेगा और वे ऐसा करने से बचेंगे। इससे सबसे बड़ा फायदा आम आदमी को होगा, क्योंकि गैस चोरी पर लगाम लगने से उन्हें पूरे पैसे देने पर पूरी गैस मिलेगी।

कैसे काम करेगा QR कोड

गैस सिलेंडरों पर यह QR कोड लगे होने से इनकी ट्रैकिंग आसान हो जाएगी। यह पता लगाना आसान नहीं होता था कि आपको जो सिलेंडर मिला है, वो किस डीलर ने कहां से निकाला है, किस डिलीवरीमैन ने डिलीवर किया है। गैस चोरी होती है, तो चूंकि इसकी ट्रेसिंग आसान होगी कि सिलेंडर कहां-कहां गया था, ऐसे में ये रिस्क भी कम हो जाएगा।

इसके अलावा, QR कोड इसकी डीटेलिंग भी रखेगा कि सिलेंडर की रीफ्यूलिंग कितनी बार हुई है, कहां हुई है, सेफ्टी टेस्ट कैसा रहा है। इससे कस्टमर सर्विस भी आसान होगी।

ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे गैस सिलेंडर पर क्यूआर कोड

  • आप अपने स्मार्टफोन से गैस सिलेंडर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकेंगे।
  • स्कैन करने के बाद स्क्रीन पर डिस्प्ले दिखेगा, जिससे आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि इस सिलेंडर को किस प्लांट पर भरा गया है।
  • आपको स्क्रीन पर दिखेगा कि सिलेंडर का डिस्ट्रीब्यूटर कौन है और यह कहां-कहां से घूमकर आया है।
  • सिलेंडर कब-कहां से निकला और इसका डिलीवरी ब्वॉय कौन है, इसके बारे में ग्राहक को पता चलेगा।
  • आप स्क्रीन पर प्लांट से लेकर आपके घर तक का पूरा सफर देख सकेंगे।
  • स्क्रीन पर आप गैस सिलेंडर की पूरी जानकारी जैसे वजन, एक्सपायरी डेट भी देख सकते हैं।

तीन महीने में सभी सिलेंडरों पर कोड

World LPG Week 2022 पर हरदीप सिंह पुरी ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आने वाले तीन महीनों में सभी गैस सिलेंडरों पर QR Code लग जाएगा। साल 2023 में फरवरी से कोड वाला सिलेंडर डिलीवर्ड होगा और वो भी पूरा भरा हुआ। अगर सिलेंडर में गैस कम आती है, तो आपके द्वारा इसकी शिकायत किए जाने पर सिलेंडर पर लगे क्यूआर कोड के डाटा से डिलीवरी करने वाले तक पहुंचा जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button