लाइफ स्टाइल

सर्दियों में बहुत किया जाता हैं गुड़ का सेवन, सेहत को इस तरह पहुंचाता हैं फायदा

सर्दियों के मौसम में आपको अपने खानपान का बहुत खास ख्याल रखना होता हैं। इन दिनों में संक्रमण का खतरा बना रहता हैं, इसलिए ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करने की जरूरत होती हैं जिनकी तासीर गर्म हो। ये ही कारण हैं कि सर्दियों के दिनों में गुड़ का सेवन किया जाता हैं। इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर की कई परेशानी दूर करने में लाभकारी हो सकता है। गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के खनिज पाए जाते हैं। हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि गुड़ किस तरह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करता हैं। आइए जानते हैं सेहत के लिए गुड़ के फायदे।

सर्दी-जुकाम और कफ में फायदेमंद

गुड़ के सेवन को सामान्य सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने वाला माना जाता रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक कप पानी में गुड़ डालकर गर्म करें। इसमें थोड़ा सा अदरक मिलाएं। इसे दिन में 3-4 बार पीने से सर्दी से तुरंत राहत मिलती है। वायुमार्ग और फेफड़ों में जमे कफ को कम करने में भी इस पेय के लाभ माने जाते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है ऐसे में इसका सेवन करने से सर्दी के मौसम में होने वाली मौसमी बीमारियों में भी इसे फायदेमंद माना जाता है।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

गुड़ खाने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है वजन घटाने में मददगार। गुड़ की वजह से पाचन ठीक रहता है। गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और रक्त को शुद्ध करके शरीर को साफ करने में मदद करता है। पोषक तत्व इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और पोटेशियम की वजह से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

शरीर बनेगा मजबूत और एक्टिव

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

इम्यूनिटी बढ़ाए

गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक एवं सेलेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल की क्षति को रोकने में मदद करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इससे शरीर में संक्रमण एवं अन्य बीमारियां नहीं होती हैं। इसके अलावा गुड़ रक्त में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button