देश

रोजगार मेले का दूसरा चरण मंगलवार को, PM मोदी 71 हजार युवाओं को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रोजगार मेला के तहत करीब 71 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उन्हें संबोधित भी करेंगे।

अधिकारियों ने कहा, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेला एक कदम है। इससे राष्ट्रीय विकास में उनकी भागीदारी संभव हो सकेगी।

इससे पहले अक्टूबर में रोजगार मेले के तहत 75 हजार युवाओं को नियुक्तिपत्र सौंपा गया था।

अधिकारियों ने बताया कि देश भर में 45 स्थानों पर (गुजरात और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर) युवाओं को नियुक्ति पत्र की भौतिक प्रतियां सौंपी जाएंगी। इसके तहत शिक्षकों, व्याख्याताओं, नर्सों, नसिर्ंग अधिकारियों, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरामेडिकल पदों को भरा जा रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में बड़ी संख्या में पद भरे जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ मॉड्यूल का भी शुभारंभ करेंगे। मॉड्यूल विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन उन्मुखीकरण पाठ्यक्रम है।

इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और अखंडता, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ और भत्ते शामिल होंगे जो उन्हें नीतियों के अनुकूल होने और नई भूमिकाओं में आसानी से परिवर्तन करने में मदद करेंगे। उन्हें अपने ज्ञान, कौशल और दक्षताओं को बढ़ाने का अवसर भी मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button