Breaking News
Home / top / फेसबुक ने जारी किया नया LOGO, जानें क्या है वजह…

फेसबुक ने जारी किया नया LOGO, जानें क्या है वजह…

फेसबुक ने आज अपना नया लोगो जारी किया है.  कंपनी ने बताया कि ये उस कंपनी का लोगो होगा जो इंस्टाग्राम, वाट्सएप और ऑक्युलस जैसी सेवाएं देती है. इस लोगो में तीन रंगों का उपयोग किया गया है. ये लोगो बहुत सहज तरीके से बनाया गया है. इस लोगो में बहुत ही सिंपल फोंट में फेसबुक लिखा गया है. एक जिफ में इस लोगो के ऊपर कई रंग दिखाई देते हैं. जैसे नीले रंग का मतलब है फेसबुक प्रॉपर, हरे का मतलब है वाट्सएप और गुलाबी का मतलब है इंस्टाग्राम.

हालांकि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का लोगो नीले रंग में फेसबुक ही होगा. आप को ये सब अटपटा लग रहा होगा लेकिन फेसबुक के लिए बेहद जरूरी साबित हो सकता है. मैशेबल इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव का एक कारण फेसबुक पर चल रहे कई मामले भी हो सकते हैं. ये सब मामले प्राइवेसी के अधिकार के हनन से जुड़े

ऐसे एक वाकया का उदहारण कैंब्रिज ऐनलिटिका है. UK की एक बहुत बड़ी पोलिटिकल फर्म कैंब्रिज ऐनलिटिका ने दावा किया था कि उन्होंने 2010 के बिहार चुनावों में एक जाने माने राजनैतिक दाल की मदद की थी. इस दल ने आगे चलकर बिहार में सरकार भी बनाई. इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कैंब्रिज ऐनलिटिका को भारतीय मतदाताओं के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी थी. इस कंपनी ने मतदाताओं के अज्ञान का फायदा उठाकर उन्हें एक ही दल के लिए वोट डालने के लिए प्रेरित किया.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो कैंब्रिज ऐनलिटिका ने 2017  भारतीय राजनीती के सबसे बड़े दल, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के सामने भी चुनावी जीत में मदद का प्रस्ताव रखा था. दोनों ही दलों ने उस वक्त इसके लिए मन कर दिया था.

About admin