Breaking News
Home / top / कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, 5 दिसंबर को होगा मतदान

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान, 5 दिसंबर को होगा मतदान

बेंगलुरु: कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने बताया है कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को वोटिंग होगी जबकि मतों की ग‍िनती नौ दिसंबर को होगी। घोषणा के अनुसार, 11नवंबर से राज्‍य में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। मालूम हो कि 17 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने की वजह से राज्‍य की 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने तत्कालीन CM एचडी कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्‍ट वाले प्रस्ताव पर 29 जुलाई को वोटिंग से पहले 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। उक्‍त MLA विश्वासमत के दौरान गैर-मौजूद रहे थे जिससे कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी। इससे भाजपा को सत्ता में आने का रास्ता खुल गया था। तत्‍कालीन विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले के खिलाफ इन विधायकों ने 29 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।

इससे पहले आयोग ने 21 अक्टूबर को 15 सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान किया था, किन्तु बाद में शीर्ष अदालत में मामला लंबित रहने की वजह से फैसले को पांच दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया था। बीते दिनों कर्नाटक में कांग्रेस और JD(S) के 17 विधायकों की अयोग्यता के मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सितंबर के महीने में मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीशों की बेंच से एक जज जस्‍टिस मोहन शांतनागौदर ने स्वयं को मामले से अलग कर लिया था।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *