देश

भारत ने ब्रिटेन की अदालत में नीरव मोदी की प्रत्यर्पण अपील का जवाब दिया

भारतीय अधिकारियों ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी द्वारा ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में अपने प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति के लिए दायर आवेदन पर अपनी कानूनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत की है।

क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (CPS), ब्रिटेन की अदालतों में भारत सरकार की ओर से पेश हो रही है। CPS को भारत में प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ 51 वर्षीय हीरा व्यापारी की याचिका पर सोमवार तक लंदन में उच्च न्यायालय में जवाब दाखिल करना था। अनुमानित यूएसडी 2 बिलियन पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण घोटाला मामले में आरोपों का सामना करने के लिए मामला था।

मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर उच्च न्यायालय में अपनी प्रारंभिक अपील हारने के बाद पिछले महीने उनके वकीलों द्वारा आगे की अपील दायर की गई थी, दो-न्यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया था कि उनकी आत्महत्या का जोखिम ऐसा नहीं है कि उन्हें देश से प्रत्यर्पित करना या तो अन्यायपूर्ण या दमनकारी होगा। लंदन में वैंड्सवर्थ जेल से मुंबई में आर्थर रोड जेल तक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर मुकदमा चलेगा।

सीपीएस ने पुष्टि की, “हम 5 दिसंबर की समय सीमा पूरी कर चुके हैं।” लंदन में उच्च न्यायालय अब सुनवाई के बिना “कागजात पर”, अपील करने की अनुमति देने के बारे में फैसला करेगा। इस प्रक्रिया में कुछ सप्ताह लगने की संभावना है और इस वर्ष इसके पूरा होने की उम्मीद नहीं है।

सीपीएस ने कहा, “यदि वे किसी प्रश्न को प्रमाणित करने से इनकार करते हैं और अपील करना छोड़ देते हैं, तो यह रास्ते का अंत है। यदि वे प्रश्न को प्रमाणित करते हैं, लेकिन अनुमति देने से इनकार करते हैं, तो वह अनुमति के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट में आवेदन करते हैं।”

आम जनता के महत्व के एक बिंदु के आधार पर मोदी की अपील एक उच्च सीमा है जो बहुत बार पूरी नहीं होती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button