लाइफ स्टाइल

सर्दियों में खाएं ये विटामिन C युक्‍त ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

सर्दी (Winter:) के मौसम में स्किन पर ड्राइनेस, खुलजी और क्रैक्‍स की समस्‍या अधिक बढ़ जाती है. वहीं, इस मौसम में बाल भी अधिक ड्राई होकर झड़ने लगते हैं. इन सभी समस्‍याओं के पीछे एक ही कारण जिम्‍मेदार है, विटामिन-सी. विटामिन-सी (Vitamin-C) की कमी के कारण स्किन और बाल के अलावा इम्‍यूनिटी भी वीक हो सकती है. विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण एंटीऑक्‍सीडेंट है, जो को विभिन्‍न बीमारियों (diseases) और स्थितियों से बचाने में मदद कर सकता है. विटामिन-सी की पर्याप्‍त खुराक लेने से सर्दी को भी रोका जा सकता है. विटामिन-सी की पूर्ति के लिए संतरे का सेवन करना अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है, लेकिन कई सारे ऐसे फल और सब्जियां भी हैं, जिसमें संतरे की तुलना में अधिक विटामिन-सी होता है. इन स‍ब्जियों और फल को डाइट में शामिल करना जरूरी है. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

बेल पेपर
बेल पेपर विटामिन-सी का अच्‍छा स्‍त्रोत मानी जाती है. हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार, 100 ग्राम आरेंज बेल पेपर में 158 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. बता दें कि सबसे कम विटामिन-सी ग्रीन बेल पेपर में होता है. बेल पेपर में संतरे से ज्‍यादा विटामिन-सी होता है. ये हाई एंटी-ऑक्‍सीडेंट होती है जो कई बिमारियों से लड़ने में काम आती है.

ब्रोकली
कच्‍ची ब्रोकली (Broccoli) प्रति 100 ग्राम में 91.3 मिलीग्राम विटामिन-सी प्रदान करती है. ब्रोकली को कई अन्‍य हेल्‍थ बेनिफिट्स से भी जोड़ा गया है, जिसमें हार्ट और ब्रेन हेल्‍थ के अलावा कैंसर की रोकथाम भी शामिल है.

पपीता
पपीता पेट और स्किन (Papaya Stomach and Skin) के लिए मेजिकल माना जाता है. इसकी एक कप सर्विंग में 88 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है. पपीते में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-एजिंग (Antioxidant and Anti-aging) कंपाउंड होता है जो स्किन की सूजन और ड्राइनेस को कम करने में मदद कर सकता है. ये किसी भी तरह के घाव को भी जल्‍दी भरता है.

अनानास
सर्दी के मौसम में अनानास का सेवन अधिक फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुधार सकता है. एक कप पाइनएप्‍पल में 78.0 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है. इसमें एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटीज और एंटी-हाई बीपी गुण होते हैं. सर्दियों के मौसम में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए फल और सब्जियों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. विटामिन सी रिच डाइट लेने से कई समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button