देश

देश का पहला ओपन-सोर्स उपग्रह ‘इनक्यूब’ इस महीने किया जाएगा लॉन्च…

जम्मू : बीएसएफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल जम्मू के 12 वीं कक्षा के छात्र ओंकार बत्रा ने नैनो उपग्रह विकसित किया है, जिसे इसरो की मदद से इस माह लॉन्च करने की तैयारी है। यह देश का पहला ओपन-सोर्स उपग्रह, ‘इनक्यूब’ है। पैराडॉक्स सोनिक स्पेस रिसर्च एजेंसी के बैनर तले तैयार सैटेलाइट इसी महीने इसरो की मदद से लॉन्च होने जा रहा है।

इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए ओंकार बत्रा ने कहा कि इसका वजन एक किलोग्राम है और इसे नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि विदेशों में कई विवि और शोधकर्ता इस तरह का काम कर रहे हैं, इसलिए उन्होंने इसे इसरो की मदद से अंतरिक्ष में लॉन्च करने का फैसला किया।

भारत में इसकी लॉन्चिंग की लागत 20-80 लाख रुपये है, जबकि विदेशों में यह कीमत करोड़ों में जाती है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में प्रक्षेपित प्रत्येक उपग्रह का एक विशेष मिशन होता है। इसके दो मिशन भी होते हैं। एक यह है कि क्या इतना हल्का उपग्रह अंतरिक्ष में काम कर सकता है, दूसरा वहां के तापमान को देखेगा ताकि शोधकर्ताओं को यह जानने में मदद मिल सके कि मौसम की स्थिति कैसी है और अगर वे अंतरिक्ष में उपग्रह लॉन्च करना चाहते हैं तो यह कितना कठिन है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button