Uncategorized

3 आंदोलनकारी नेता गुजरात विधानसभा चुनावों में विजयी हुए

गांधीनगर । 2015-16 में राजनीति में प्रवेश करने वाले तीनों युवा नेता हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी गुजरात विधानसभा चुनावों में विजेताओं की सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे। पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के संयोजक हार्दिक पटेल ने आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व किया, अल्पेश ठाकोर ने ओबीसी आरक्षण के लिए लड़ाई लड़ी और जिग्नेश मेवानी दलितों और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए खड़े हुए।

मेवाणी और ठाकोर के लिए, यह फिर से चुनाव था लेकिन पटेल पहली बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए हैं। ठाकोर और पटेल दोनों ने अतीत में कांग्रेस छोड़ दी थी और भाजपा में शामिल हो गए थे और भाजपा के चुनाव चिह्न् पर चुनाव लड़ा था।

हार्दिक ने वीरमगाम सीट से 51,707 मतों से कांग्रेस उम्मीदवार लखाभाई भारवाड़ को हराकर चुनाव जीत लिया है। अगर आप उम्मीदवार अमरसिंह ठाकोर मैदान में होते और उन्हें 47,448 वोट न मिले होते और मतदाताओं ने नोटा को 3,253 वोट नहीं दिए होते, तो पटेल शायद चुनाव हार गए होते।

लेकिन अल्पेश ठाकोर, जो पार्टी के भीतर असंतोष का सामना कर रहे थे और यहां तक कि अपने ठाकोर समुदाय से भी, को 1,34,051 मत मिले और कांग्रेस उम्मीदवार हिमांशु पटेल को 43,064 मतों के अंतर से हराया।

कांग्रेस पार्टी के दलित चेहरे जिग्नेश मेवाणी को सबसे कठिन मुकाबले का सामना करना पड़ा। उन्हें आप, एआईएमआईएम और भाजपा उम्मीदवार मणिभाई वाघेला ने घेर लिया था। उन्होंने छोटे अंतर से 3,857 मतों से जीत हासिल की।

अन्य सीटों पर, जहां आप ने कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया है, वडगाम सीट पर आप ने मेवाणी को बचाया, क्योंकि आप उम्मीदवार दलपत भाटिया को 2835 वोट मिले और 3811 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया।

राजनीतिक विश्लेषक हरि देसाई के अनुसार, भाजपा के शीर्ष नेता जिग्नेश मेवाणी को हराने में विफल रहे क्योंकि उन्होंने अपनी लड़ाई की भावना के दम पर चुनाव जीता था। मुस्लिम वोटों की अच्छी संख्या है, एआईएमआईएम की मदद से मुस्लिम वोटों को विभाजित करने का प्रयास किया गया, लेकिन वह रणनीति विफल रही क्योंकि एआईएमआईएम उम्मीदवार को मुश्किल से 1516 वोट मिले।

हार्दिक और ठाकोर ने भाजपा की लहर पर चुनाव में प्रमुखता से जीत दर्ज की है। राजनीतिक विश्लेषक दिलीप गोहिल का मानना है कि उनकी व्यक्तिगत छवि ने भले ही कुछ हद तक मदद की हो, लेकिन इसका बड़ा श्रेय बीजेपी और उसके कैडर और रणनीति को जाता है कि दोनों इस बार चुने गए हैं।

देसाई कहते हैं कि अगर ठाकोर का अपने ठाकोर समुदाय पर प्रभाव होता, तो वह 2019 के उपचुनाव में राधनपुर सीट से जीत जाते, लेकिन हार गए थे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button