देश

प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर सुपर एक्सप्रेसवे के पहले चरण का करेंगे उद्घाटन

नागपुर| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग (सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और नए रास्ते का जायजा लेंगे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

520 किलोमीटर लंबा पहला चरण राज्य की राजधानी मुंबई को नागपुर से जोड़ने वाली कुल 701 किलोमीटर सुपर एक्सप्रेसवे परियोजना का हिस्सा है, जो 10 जिलों से होकर गुजरती है।

लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह एक्सप्रेसवे देश के सबसे लंबे ग्रीनफील्ड सिक्स-लेन एक्सप्रेसवे में से एक है। यह दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को मौजूदा 16 घंटे से घटाकर केवल 8 घंटे कर देगा।

प्रधानमंत्री नागपुर मेट्रो के पहले चरण को भी समर्पित करेंगे और फ्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन से खपरी मेट्रो स्टेशन तक यात्रा करेंगे। साथ ही, लगभग 15,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना के दूसरे चरण की नींव रखेंगे।

इसके बाद, वह नागपुर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस की नागपुर-बिलासपुर सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और लगभग 1,500 करोड़ रुपये की अन्य रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री 1,575 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने अत्याधुनिक एम्स नागपुर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 110 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ नागपुर की आधारशिला रखेंगे।

वह हीमोग्लोबिनोपैथी के अनुसंधान प्रबंधन और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे, और चंद्रपुर में केंद्रीय पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान को समर्पित करेंगे। इसके अलावा, वह राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत नागपुर में 1,925 करोड़ रुपये की नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की नींव रखेंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button