Breaking News
Home / top / रूस का दावा, कहा- ‘साल 2025 तक भारत को दे दिए जाएंगे S-400 ट्रायम्फ

रूस का दावा, कहा- ‘साल 2025 तक भारत को दे दिए जाएंगे S-400 ट्रायम्फ

दुबई: रूस  ने भारत द्वारा खरीदी गई S-400 ट्रायम्फ एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम बनाने का कार्य आरंभ कर दिया है. आपको बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई शहर में आयोजित किए गए ‘दुबई एयर शो 2019’ में  S-400 ट्रायम्फ एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम बनाने वाली कंपनी ‘रोसटेक’ के चीफ ने प्रेस वालों से बातचीत में कहा है कि हम वर्ष 2025 तक भारत को S-400 ट्रायम्फ एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति कर देंगे.

उन्होंने आगे कहा कि S-400 ट्रायम्फ को बनाने का काम हमारी कंपनी ने आरंभ कर दिया है. इस डिफेंस सिस्टम को खरीदने के लिए भारत पहले ही एडवांस में भुगतान कर चुका है. मैं आपको कोई सटीक आंकड़ा तो नहीं बता सकता, किन्तु हां एडवांस पेमेंट हो चुकी है. मिसाइल बनाने का काम निरंतर चल रहा है. S-400 ट्रायम्फ बनाने का काम समझौते की तय समय अवधि साल 2025 तक पूरा हो जाएगा.

 

आपको बता दें कि S-400 ट्रायम्फ को अमेरिका के एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम ‘थाड’ से भी ताकतवर माना जाता है. भारत ने गत वर्ष अक्टूबर में S-400 ट्रायम्फ एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए रूस के साथ 40 हजार करोड़ रुपये का सौदा किया था.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *