ज्योतिष

तुलसी के साथ भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना आर्थिक संकट से हो सकता है सामना

नई दिल्‍ली। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि तुलसी के पौधे (tulsi plant) में स्वयं माता लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए व्रत, त्योहार, शुभ और मांगलिक कार्यों पर तुलसी की पूजा की जाती है और देवी-देवताओं को तुलसी दल अर्पित किए जाते हैं. तुलसी की पूजा से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. जो लोग घर में तुलसी का पौधा रखते हैं. उन्हें कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास 5 चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए.

जूते चप्पल-
वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास कभी जूते या चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे तुलसी के साथ-साथ माता लक्ष्मी का भी अपमान होता है. आपकी इस एक गलती से धन की देवी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) रुष्ट हो सकती हैं. इसलिए तुलसी के पौध के पास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें.

झाड़ू-
तुलसी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को बेहद प्रिय है. इसलिए इसकी नियमित पूजा-पाठ बहुत ही फलदायी होती है. ऐसा कहते हैं कि तुलसी के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का अपमान होता है. तुलसी के पास झाड़ू रखने से इंसान कंगाल भी हो सकता है. इसलिए अगर आप ऐसा करते हैं तो अपनी इस गलती को आज ही सुधार लीजिए.

शिवलिंग-
तुलसी के गमले में भूलकर भी शिवलिंग (Shivling) नहीं रखना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार, पूर्वजन्म में तुलसी का नाम वृंदा था, जो शक्तिशाली असुर जालंधर की पत्नी थी. जालंधर को अपनी शक्तियों पर बहुत अभिमान था. इस राक्षस का वध भगवान शिव ने ही किया था. इसी वजह से शिवलिंग को तुलसी दल से दूर ही रखा जाता है.

कांटेदार पौधे-
तुलसी के चमत्कारी पौधे को कभी भी कांटेदार पौधों के साथ नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से अशुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. इसलिए गुलाब और कैक्टस जैसे कांटेदार पौधों को इससे दूर रखना ही बेहतर होगा. इससे घर के सदस्यों के बीच मतभेद, लड़ाई झगड़ा और तनाव की समस्या बढ़ सकती है.

कूड़ेदान-
तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है, इसलिए इसके आस-पास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए. तुलसी के गमले के पास कभी भी कूड़ेदान को न रखें. इससे घर में नकारात्मकता और दरिद्रता पांव पसार सकती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button