देश

राघव चड्ढा ने की तवांग झड़प पर चर्चा की मांग

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 9 दिसंबर को भारत-चीन गतिरोध पर चर्चा के लिए मंगलवार को राज्यसभा में नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस के निलंबन का प्रस्ताव रखा।

इस संबंध में राज्यसभा के सभापित जगदीप धनखड़ को लिखे पत्र में राघव चड्ढा ने कहा, यह सदन अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सेना (पीएलए) द्वारा किए गए उल्लंघन, जिसके परिणामस्वरूप हमारे सैनिकों को चोट लगी है, पर चर्चा करने के लिए प्रश्नकाल, शून्यकाल और अन्य प्रासंगिक नियमों को निलंबित करता है।

सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिकों ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में एलएसी का उल्लंघन किया, लेकिन भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से उनका मुकाबला किया। दोनों के बीच झड़प हुई।

एक सूत्र ने कहा कि हालांकि किसी के हताहत होने या बड़ी चोट लगने की सूचना नहीं है, लेकिन इस संघर्ष के दौरान कुछ भारतीय और चीनी सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं।

पूर्वी लद्दाख में अगस्त 2020 के बाद से दोनों सेनाओं के बीच यह पहली झड़प है। अक्टूबर 2021 में तवांग से 35 किमी उत्तर-पूर्व में यांग्त्जी में एक और घटना हुई थी, जहां 17 हजार फीट की चोटी के शीर्ष तक पहुंचने के चीनी प्रयास को विफल कर दिया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button