देश

‘अरुणाचल के पवित्र वॉटरफॉल के पास निगरानी चौकी स्थापित करने की योजना बना रही थी पीएलए’

कोलकाता | गलवान की तरह, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) अरुणाचल प्रदेश के तवांग में यांग्स्ते में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर एक ऑब्जर्वेशन पोस्ट (ओपी) स्थापित करने की योजना बना रही थी, जब भारतीय सेना के जवानों ने बीच-बचाव किया। इस बात का खुलासा अरुणाचल प्रदेश में तैनात सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने किया है। निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार, एलएसी के पास किसी भी ओर से कोई ओपी स्थापित नहीं की जा सकती है। सेना अधिकारी ने कहा- वहां पहले से ही बहुत ठंड है। अगले कुछ हफ्तों के भीतर, एलएसी के करीब के सभी क्षेत्र कई फीट बर्फ से ढके रहेंगे। भारतीय पक्ष में, पर्याप्त आपूर्ति के साथ हमारी अग्रिम चौकियों को स्टॉक करने के लिए अंतिम तैयारी की जा रही है। सेना का भी काफी मूवमेंट है। पीएलए निश्चित रूप से सर्दियों के लिए हमारी तैयारियों के बारे में जानने के लिए अधिक इच्छुक है, इसलिए ओपी स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

पीएलए के पास निगरानी कैमरे हैं, वह एलएसी से कुछ दूरी पर हैं। ड्रोन का भी उपयोग किया जाता है लेकिन किसी भी चाल की योजना बनाने के लिए एक सीधा ²श्य हमेशा सबसे अच्छा माना जाता है। गलवान में, पीएलए के साथ संघर्ष तब शुरू हुआ जब भारतीय सेना ने एक ओपी को ध्वस्त कर दिया जिसे चीनियों ने नष्ट करने से इनकार कर दिया था।

त्सेचु के स्थानीय लोग, उस बिंदु के सबसे करीब का एक छोटा सा शहर है जहां शुक्रवार को भारतीय और चीनी सैनिक भिड़ गए थे, क्षेत्र की शांति भंग करने के लिए पीएलए से बेहद नाखुश हैं। उन्होंने कहा- यह चुमी ग्यात्से से बमुश्किल कुछ सौ मीटर की दूरी पर हुआ, एक झरना (108 छोटे झरनों का संग्रह) जिसे एलएसी के दोनों ओर से हमारे मोनपाओं द्वारा पवित्र माना जाता है। भारतीय सेना हमारी भावनाओं का सम्मान करती है और कभी भी इस स्थान की पवित्रता को भंग करने के लिए कुछ नहीं करती है। यह दूसरी बार है जब पीएलए ने यहां हंगामा किया है।

पीएलए के लिए चिंता का कारण है। पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश सरकार की मदद से उस क्षेत्र में बहुत सारे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है। इससे जहां स्थानीय लोगों को मदद मिली है, वहीं सीमा पर सैनिकों और उपकरणों की तेज और आसान आवाजाही में भी मदद मिली है।

सेना अधिकारी ने कहा- गलवान में हमारे बहादुर सैनिकों को आश्चर्यचकित कर दिया गया था। लेकिन हम इस बार तैयार थे। जैसे ही हमें पता चला कि पीएलए एलएसी की ओर बढ़ रही है, हमें पता था कि कैसे प्रतिक्रिया देनी है। वह ओपी स्थापित करने के लिए पहुंचने की कोशिश कर रहे थे लेकिन हमने उन्हें रोक दिया और उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया। हमें लड़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी लेकिन चीनी कहते रहे कि पूरा क्षेत्र उनका क्षेत्र है। हमारे कुछ सैनिकों को मामूली चोटें लगी हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button