लाइफ स्टाइल

Gas Problem relief tips: गैस से परेशान हैं तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

पेट के विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद बैठने से इंसान का वजन बढ़ने लगता है उसके बाद पेट गैस की समस्या पैदा हो जाती हैक्यों कि वजन बढ़ने की वजह से जब छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती हैइसका सीधा संकेत पाचन क्रिया में गड़बड़ी भी है.

अगर आप भी पेट गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो लगातार कई घंटे तक बैठकर काम ना करें. हर एक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक लेते रहेंइससे आपके शरीर का पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और पेट गैस से भी छुटकारालगातार कई घंटे तक कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करने से ना सिर्फ आंखों, बल्कि कंधोंरीढ़पीठ और गर्दन को भी असर पड़ता हैयही नहीं इससे पेट में गैस की समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि हर घंटे छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें.

लंच के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें

यही नहीं दोपहर के खाने के बाद भी सीट पर नहीं बैठना चाहिएबल्कि थोड़ी देर टहलना जरूरी हैअगर समय कम हैतो सीढ़ियों से ही एक दो बार ऊपर नीचे उतरने और चढ़ने से इस तरह की परेशानी से राहत मिलती हैये छोटा सा व्यायाम से आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाएगा है और आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ेगासाथ ही रात को नींद भी अच्छी आएगी.

खाने के बाद पिएं नींबू पानी

भोजन करने के बाद एक गिलास नींबू पानी पी लें या एक छोटे टिफिन बॉक्स में थोड़ा पपीता काट कर ले. इसे खाने के बाद खाएं. इससे भी गैस नहीं बनेगी. जूस और सोड़ा ड्रिक्स की जगह नीबू पानी पिएंतो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है. नींबू पानी से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता हैजिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है. नींबू पानी में ज्यादा मात्रा में पानी ही होता हैइसलिए शरीर में काफी हद तक पानी की जरूरी मात्रा बनी रहती है.

नारियल के पानी से भी मिलती है पेट गैस समस्या से निजात

नारियल पानी पीने से गैस की समस्या से निजात मिलती है. इसके साथ ही खाना खाने के बाद अदरक के टुकड़ों को नींबू के रस में डुबो कर खाने से भी इस तरह की परेशानी खत्म हो जाती है. साथ ही लहसुन की तीन कलियों और अदरक के कुछ टुकड़ों को सुबह खाली पेट खाने से भी पेट गैस की समस्या से राहत मिलती है. टमाटर में सेंधा नमक लगाकर प्रयोग करने से भी आराम मिलता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button