Breaking News
Home / top / MAHARASHTRA LIVE: कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला बोले, 23 नवंबर की तारीख भारतीय लोकतंत्र में काला दिन के रूप में जाना जाएगा

MAHARASHTRA LIVE: कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला बोले, 23 नवंबर की तारीख भारतीय लोकतंत्र में काला दिन के रूप में जाना जाएगा

मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा और एनसीपी के कुछ विधायकों के समर्थन से आज सरकार बन गई है। महाराष्ट्र की राजनीति में शनिवार सुबह सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम शपथ दिला दी है। वहीं अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

LIVE अपडेट…

– भाजपा की ओर से महाराष्ट्र में रातों रात सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला बोल दिया है। पार्ट्री के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि महाराष्ट्र में एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देश के संविधान को रौंदा है। उन्होंने कहा कि 23 नवंबर की तारीख भारतीय लोकतंत्र में काला दिन के रूप में जाना जाएगा। सुरजेवाला ने इसके साथ ही 10 सवाल भी पूछे हैं।

-केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फडणवीस के छवि एक ईमानदार मुख्यमंत्री की है। पूरे राज्य ने फडणवीस को सीएम के लिए वोट दिया। शिवसेना के उम्मीदवार भी बीजेपी के वोट पर ही जीते। यह बीजेपी की नैतिक और चुनावी जीत थी।

-वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में जो कुछ भी हुआ उसे काली स्याही से लिखी जाएगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई है। हम तीनों दल बीजेपी को हराने के लिए तैयार हैं। अजित के खिलाफ शरद पवार एक्शन लेंगे। हमारे विधायकों के टूटने की कोई संभावना नहीं है। अहमद पटेल ने कहा कि जैसे ही शरद पवार दिल्ली में आए। उनके घर दो बैठकें हुईं। सबकुछ तय हो गया था। कुछ चीजें शिवसेना के साथ तय होना था बस। एक दो मुद्दों पर ज्यादा चर्चा की जरूरत थी इसलिए हम 12 बजे मिलने वाले थे। इससे पहले आज सुबह जो कांड हुआ उसकी आलोचना करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। एनसीपी से कुछ लोग बाहर निकले, उन्होंने एक लिस्ट दे दी। जिससे यह घटना घटी।’

-एनसीपी के नेता शरद पवार ने कहा कि हमारे पास जरूरी अंक मौजूद है। हम ही सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि 11 विधायक अजित पवार के साथ है। जिनमें से कुछ वापिस हमारे पास आ गए हैं।

– शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि जो खेल चल रहा है, उसे पूरा देश देख रहा है। वो देश को तोड़ने का कार्य करते हैं। हम लोगों को जाेड़ते हैं। शिवसेना जो करती है दिन के उजाले में करती है। वो सिर्फ मैं की बात करते हैं, ना कोई मित्र, ना कोई दुश्मन।

-शरद पवार ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि हम कांग्रेस और शिवसेना ने यह तय किया था कि तीनों मिलकर सरकार बनाएंगे। हमें सुबह जानकारी मिली कि अजीत पवार उपमुख्यमंत्री बनाया जा रहा है। एनसीपी की नीति के खिलाफ जाकर अजित पवार ने भाजपा को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के साथ जाने का फैसला अजित पवार ने अकेले लिया है। उनका फैसला एनसीपी के विचारधारा के खिलाफ है। हमें जो एक्शन लेना है हम लेंगे। एनसीपी का कोई कार्यकर्ता बीजेपी के सरकार बनाने के पक्ष में नहीं है। हमने तय किया था कि शिवसेना हमारा नेतृत्व करेगी। वो सदन में बहुमत सिद्ध नहीं कर पाएंगे।

विधायक राजेन्द्र शिंगने बताया, शपथग्रहण का अंदाजा बिल्कुल नहीं था….

-अजित पवार के साथ गए विधायक राजेंद्र शिंगने ने कहा कि हमें अजित पवार ने फोन किया था, हमें नहीं पता था कि हमें कहां ले जाया जा रहा है, वो विधायक दल के नेता थे तो उनका फोन आया, इसलिए हम चले गए। हमें शपथग्रहण का बिल्कुल अंदाजा नहीं था। हम शरद पवार के साथ हैं।

-मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में एनसीपी और शिवसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है।

– सरकार बनाने के बाद अजित पवार ने कहा कि मैंने स्थाई सरकार देने के लिए फैसला लिया है। मैंने शरद पवार को सबकुछ पहले बता दिया था। तीन दल मिलकर स्थिर सरकार नहीं बन सकते हैं। महीने से चर्चा चली, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

– शरद पवार की बेटी ने ट्वीट करके कहा कि पार्टी और परिवार टूटा।

– महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बनाने पर एनसीपी चीफ शरद पवार और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे आज साढे बारह बजे संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *