देश

कांग्रेस पार्टी डिक्टेटरशिप पार्टी नहीं है, अलग अलग विचार है तो कोई बात नहीं है – राहुल गांधी

जयपुर । कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारत जोड़ों यात्रा का बहुत अच्छा अनुभव रहा है। प्रेस के मित्रों ने कहा था साउथ में सक्सेस रहेगी। साउथ से निकलेंगे नहीं होगी। महाराष्ट्र में कहा हिंदी बेल्ट में नहीं होगी। मध्यप्रदेश में आए तो कहा राजस्थान में नहीं होगी। राजस्थान में आए तो सबसे अच्छा रहा। हम हिंदुस्तान को जोड़ना चाहते हैं। आरएसएस व भाजपा नफरत व डराने की राजनीति कर रहे हैं। बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। महंगाई बढ़ रही है। चुने हुए लोगों को बहुत ज्यादा फायदा हो रहा है।
जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने कहा कि मेरी राय है कि जो मैंने देखा है। सभी स्टेट की बात है। मैंन इश्यू। हमारा जो आम कार्यकर्ता है, सड़क पर लड़ता है। लोअर लेवल पर लड़ता है। उसकी बात हमें सुननी है। जो बयानबाजी का बयान लेते हो। मजा लेते हो। हमारे में कोई इश्यू नहीं है। हमारी पार्टी डिक्टेटरशिप पार्टी नहीं है। अलग अलग विचार है तो कोई बात नहीं है। हम इस चीज को टोलरेट करते हैं। ज्यादा नुकसान होता है तो एक्शन करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि छह स्टेट विपक्ष में है। राजस्थान में सत्तारूढ है। क्या फर्क है। सबसे पहले मुझे जमीन से एक बात समझ आई। तमिलनाडु से लेकर राजस्थान तक एक बात समझ आई। आम नागरिक भी कांग्रेस पार्टी से प्यार करते हैं। कार्यकर्ता भी बहुत ज्यादा है। केरला में हमारा संगठन बहुत मजबूत है। कर्नाटक ज्यादा अच्छा देखा। मध्यप्रदेश में जो रिस्पांस मिला। आप लोग दिखा नहीं रहे हो। दो तीन योजनाओं के बारे में आम नागरिक बोल रहे हैं। एक चीरंजीवी योजना है जो बहुत अच्छी है। शहरी रोजगार गारंटी के बारे में बोल रहे हैं। छोटी छोटी प्रॉब्लम है। फ्लोराइड का पानी की शिकायत की है।

चार साल सरकार के पूरे हो रहे हैं। सभी मंत्री सरकार रिपीट कर रहे हैं। चुनाव का प्रीडिक्शन आप लोग जानते हो। यहां अपर बहुत अच्छा रिस्पांस रहा है। अनबिलेबिल कार्यकर्ता है। लोअर लेवल कार्यकर्ताओं का प्रयोग किया तो चुनाव आसानी से चुनाव जीत जाएंगे।
रेस्पांस मिल रहा है। पार्टी में अनिर्णय होता है। अस्सी दिन बाद कोई निर्णय नहीं होता है। अनिर्णय की स्थिति नहीं है। कोई कन्फ्यूजन है। कंट्रोवर्सी चाहते हैं तो करवा सकता हूं। अखबार बिकेंगे।
मैं कांग्रेस पार्टी का प्रेसिडेंट नहीं हूं, खड़गे से पूछिए।
कांग्रेस से चला गया तो कोई फर्क नहीं पड़ता है। कांग्रेस पार्टी को अंडर एस्टिमेट नहीं कीजिए। सिस्टमेटिक डिफेमेशन कैंपेन। कांग्रेस पार्टी इन एफेक्टिव। विचारधारा की पार्टी है। आइडियालोजिक विरोध कर रहे हैं। हम उन लोगों के साथ काम कर रहे हैं जो विचारधारा के साथ है। भाजपा व आरएसएस काम मानहानि करना है। यही इनकी स्ट्रटर्जी है। मुझे डिफेम किया। इसमें प्रेस का भी रेाल है। आपके मालिक दबाव डालते हैं। कांग्रेस पार्टी खत्म हो गई, बिखर गई यह गलत है। यही पार्टी है जो विचाराधारा से लड़ रही है। यही पार्टी भाजपा को हराकर दिखाएगी।
यात्रा से पर्सनली फायदा हुआ है। बहुत सीखने को मिला है। चलने से जो दिखता है वो अलग होता है। थकान होती है तो सच्चाई अच्छी दिखाई और सुनाई देती है। वन टू वन बात होती है। सड़क पर बात करते हैं तो किसान इस बात को समझ लेता है कि यह जो व्यक्ति आया है ये दर्द सहकर आया है। फालतू में नहीं आया है। एक प्रकार से बोझ उठाकर आया है। दिल से बोलता है दिमाग से नहीं बोलता है। मुझे लगता है कि हमारी राजनीति में जो पहले हुआ करती थी 70 व 80 साल पहले आजादी की लड़ाई में राजनेता जनता के बीच होता था। जनता में होता था। आज राजनेताओं व जनता के बीच दूरी सी पैदा हो गई है। अहंकार पैदा हो गया है। उस वक्त देश गरीब था। नेताओं की अप्रोच अलग थी। आजकल मुझे लगता है दूरी बन गई। मुझ में भी थी। मैंने सोचा इसको दूरी करना है। यह फिजिकल दूरी नहीं है। दर्द की दूरी है। हम पास नहीं जाएंगे तो समझ नहीं सकते हैं। कांग्रेस पार्टी के बहुत लोग चले हैं। जनता का बहुत प्यार मिला है। हिंदुस्तान का जो ज्ञान आम नागरिक में है जिसके बारे में लिखते नहीं हो। एश्वर्या रायजी, विराट कोहली, अमिताभ बच्चनजी के बारे में लिखते हो। आम नागरिक को जो ज्ञान है वो नहीं लिखते हो।

कांग्रेस की कोख से निकले-हर पार्टी का एवोलुशन होता है। दस साल पहले जो देश के हालात थे वो बदलते जाते हैं। पार्टी को अडाप्ट करना पड़ता है। अभी कांग्रेस को अडाप्ट करते हैं। कांग्रेस ने भी कई गलतियां की है। देश के जो हालात है उसको । कांग्रेस पार्टी अपनी जड़ों की ओर जा रही है। जड़ पकड़ ली और कांग्रेस संगठन बन गया तो कोई हरा नहीं सकता है। यह ट्रांजिशन आप देख रहे हैं। टाइम लगेगा। कांग्रेस की विचारधारा हजारों साल पुरानी है। पहले थी आज और कल भी रहेगी। कांग्रेस पार्टी को यह समझना है कि पार्टी है क्या? बीजेपी आरएसएस ने सारे इंस्टीट्यूट को कैप्चर कर लिया है। कांग्रेस का रूप अच्छा है। सीरियस नेता हैं वो डरते नहीं है दिख जाते हैं।
ओपीएस पर हिमाचल पर। हमारा जो जनरल एप्रोच होती है। जो हमारी स्टेट लीडरशिप करना चाहती है हम उन्हें पूरा अवसर देते हैं। हम सुझाव देते हैं।

यह व्यक्ति इसलिए घूम रहा है कि इस देश में भाजपा ने डर और नफरत फैला दिया है। इसको मिटाना चाहता है। ये पहला नहीं है। नफरत और डर से लड़ने की हमारा हिस्ट्री है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button