Breaking News
Home / top / विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं जीत, महेंद्र सिहं धोनी को पछाड़ा

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार सातवीं जीत, महेंद्र सिहं धोनी को पछाड़ा

New Delhi:  Virat Kohli vs Mahendra Singh Dhoni : अपनी कप्तानी में भारत को लगातार चौथी बार पारी के अंतर से टेस्ट मैच में जीत दिलाने वाले विराट कोहली ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले गए अपने पहले दिन-रात के टेस्ट मैच में रविवार को बांग्लादेश को एक पारी और 46 रनों से हरा दिया. इसके साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था. घर में भारत की यह लगातार 12वीं सीरीज जीत है.

कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह अब तक की 33वीं और लगातार सातवीं टेस्ट जीत है. विराट कोहली ने इसके साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लगातार छह टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. भारत ने 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीते थे. वहीं, विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने एंटिगुआ में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत से शुरुआत की थी और इस विजयी क्रम को दक्षिण अफ्रीका और बांग्लोदश के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी कायम रखा. आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद से भारत की सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत है. अंकतालिका में भारत के अब 360 अंक हो गए हैं और वह मजबूती से टॉप पर कायम है.

इस मैच में भारत ने टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 106 रनों पर आउट किया और फिर कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रनों पर घोषित कर दी थी. भारत के लिए पहली पारी में इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए. इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे दिन शनिवार को खेल खत्म होने तक 152 रनों पर बांग्लादेश के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी. बाकी की औपचारिकता रविवार को पूरी हुई. बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 195 रन बना सकी.

 

बांग्लादेश की ओर से मुश्फीकुर रहीम ने सबसे अधिक 74 रन बनाए. इस पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए. इसके साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *