देश

उत्तरी हवाओं का असर, आसमान साफ होते ही बढ़ी ठंड….दो दिन बाद फिर डब्ल्यूडी की संभावना

जबलपुर। हिमालय की बर्फीली वादियों से टकराकर आ रहीं सर्द उत्तरी हवाओं के असर से जबलपुर सहित समूचा प्रदेश एक बार फिर कड़ाके की ठंड की चपेट में है। 18 दिसंबर की सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया। अगले दो दिनों में इसके और नीचे जाने की संभावना है। इसके पूर्व 9 दिसंबर शुक्रवार सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा था। मौसम वेधशाला में इस दिन न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
दक्षिण में सक्रिय चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) का असर कमजोर पड़ते ही। आसमान से बादल साफ हो गए। आसमान के साफ होते ही ठंड फिर जलवेदार होती जा रही है। आसमान पर छाए बादलों के कारण 13 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 18.0 डिसे तक पहुंच गया था।
मात्र 5 दिन के अंतराल में पारा 10 डिग्री गिरकर आज 8 डिग्री पहुंच गया। अगले दो दिन में इसके और नीचे जाने की संभावना है। फिर डब्ल्यू डी के असर से रात का पारा फिर ऊपर की तरफ जाएगा। वहीं बादलों के कारण हल्के मावठे के चांस भी हैं।
ठंड का चौथा स्पैल-
स्थानीय मौसम वेधशाला से मिली जानकारी के मुताबिक इस सीजन में यह ठंड का चौथा स्पैल है। पहला स्पैल दीपावली की रात, दूसरा स्पैल 22 नवंबर 7.8 डिसे, तीसरा स्पैल 9 दिसंबर 7.4 डिसे के साथ वर्तमान में चौथा स्पैल चल रहा है। आज सुबह दर्ज न्यूनतम तापमान 8.6 डिसे सामान्य से 2 डिग्री कम रहा।
गत वर्ष से ज्यादा ठंड
इस वर्ष ठंड के अब तक की बात करें तो अमूमन 2022 ज्यादा ठंडा है। गत वर्ष आज ही के दिन शहर का अधिकतम तापमान 21.2 डिसे तथा न्यूनतम तापमान 12.0 डिसे रिकॉर्ड किया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button