ज्योतिष

भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्‍न तो सोमवार के दिन कर ले ये विशेष उपाय

आज का दिन सोमवार (Monday) है और धार्मिक मान्‍यता के अनुसार इस देवो के देव महादेव की विशेष रूप से पूजा की जाती है । भक्‍त भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन कई तरह के उपाय भी करतें हैं । भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूजा-अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव (Lord Shiva) का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कष्टों से मुक्ति मिलती है। सोमवार के दिन भगवान की सच्‍ची श्रद्वा व संपूर्ण विधि विधान से पूजा (worship) करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बताने जा रहें सोमवार के कूछ उपाय जिन्‍हें करने से भगवान शिव की कृपा हो सकती है तो आइये जानतें है….

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं। जिन्हें अपनाकर भोलेनाथ की कृपा प्राप्त की जा सकती है। जानिए सोमवार को किन उपायों को करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आने की है मान्यता-

सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन (Sandalwood), अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने भोग को लगाना चाहिए। इसके बाद उनकी आरती करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने से बाद भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शंकर की कृपा से मनोकामना पूरी हो जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। रुके हुए काम चल पड़ते हैं।

सोमवार को ग्रह शांति के लिए स्नान आदि करके सफेद कपड़ों को धारण करना चाहिए। गरीबों या जरूरतमंदों को इस दिन सफेद रंग की चीजें दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button