लाइफ स्टाइल

चीनी वेरिएंट के भारत में 4 केस, मोदी ने बुलाई आपात बैठक

नई दिल्ली। चीन (China) में कोरोना (Covid) के जिस वेरिएंट बीएफ-7 ने कहर बरपा दिया है। उसी वेरिएंट के 4 केस भारत में मिले है, जिसमें ओडिशा में 2, गुजरात में 1 और दिल्ली में 1 मिला है। इसके पहले इसी वेरिएंट के 7 मरीज मिले थे, जो बिना अस्पताल गए ही ठीक हो गए। चीन में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कल बुलाई गई बैठक के बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दोपहर को एक  बैठक बुलाई, जिसमें वे कोरोना की नई गाइड लाइन तय कर सकते हैं।

राज्य भी हुए सतर्क

देशभर में सतर्कता बरती जा रही है। कई राज्यों ने जहां आज आपात बैठक बुलाई,  पश्चिम बंगाल सरकार ने एक बार फिर मास्क अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली में कोरोना से हुई एक व्यक्ति की मौत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है, जिसमें वे कोरोना गाइड लाइन के बारे में फैसला ले सकते हैं। उत्तरप्रदेश, कर्नाटक सहित कई राज्यों ने नई गाइड लाइन के तहत अब विदेश से उनके राज्य में आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी है। उधर हरियाणा सरकार ने भी कोरोना के लिए नई गाइड लाइन बनाई है और उसका सख्ती से पालन करने को कहा है। कई राज्यों ने एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी है। साथ ही विदेश से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। कोरोना को लेकर मध्यप्रदेश में भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को  अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने और ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त मात्रा रखने के निर्देश दिए।

डरने की जरूरत नहीं… भारत को नहीं है खतरा

जहां चीन सहित दुनिया के 5 देशों में कोरोना एक बार फिर कहर बनकर लोगों पर टूट रहा है, वहीं भारत को कोरोना के इस नए वेरिएंट से कोई खतरा नहीं है। कोरोना का नया वेरिएंट बीएफ-7 तेजी से फैलता जरूर है, लेकिन ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता। भारत में इससे पहले भी इसी वेरिएंट के 7 मरीज मिले थे। जो बिना अस्पताल जाए होम आइसोलेशन के ही ठीक हो गए। गौरतलब है कि भारत में बनी कोरोना वैक्सीन दुनिया में बनी अन्य वैक्सिनों से ज्यादा कारगर है। वहीं यहां टीकाकरण भी लगभग शत प्रतिशत हो चुका है। ऐसे में भारत को कोरोना और इसके किसी भी नए वेरिएंट से किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। हालांकि सतर्कता और सरकार द्वारा बनाई गई गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button