Breaking News
Home / top / JHARKHAND ASSEMBLY ELECTION 2019 : नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिरा, नक्सल क्षेत्रों में हुई अच्छी वोटिंग

JHARKHAND ASSEMBLY ELECTION 2019 : नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिरा, नक्सल क्षेत्रों में हुई अच्छी वोटिंग

रांची। झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ था। वह तीन बजे खत्म हो गया है। इस दौरान मतदाताओं में वोटिंग करने का जबरदस्त रुझान देखने को मिला। नक्सलियों के धमकाने के बाद भी वोटर डरे नहीं और वोट डालकर गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की है।

UPDATES….
-झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में इस बार जबरदस्त मतदान हो रहा है। नक्सल प्रभावित इलाके चतरा में एक बजे तक 46.21 प्रतिशत मतदान हो चुका है। गुमला में 41.90 फीसदी वोटिंग हुई है। विशुनपुर में 41.39 प्रतिशत, लातेहार में 52.14 प्रतिशत और डाल्टनगंज में 45.40 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।
-बंदूक लहराने वाले कांग्रेस प्रत्याशी को पुलिस ने लिया हिरासत में।

– झारखंड में 11 बजे तक 25.23 फीसदी वोटिंग हुई हैं।

-झारखंड में मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा की सूचना है। डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के एन त्रिपाठी ने पिस्टल लहराई है। इसके बाद नाराज लोग उग्र हो गए। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर पत्थरबाजी करना शुरू कर दी। कांग्रेस प्रत्याशी का कहना है कि उन्होंने आत्मरक्षा में पिस्टल निकाली थी।

-झारखंड में मतदान के बीच सूचना आई है कि गुमला जिले के विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने एक पुल को उड़ा दिया है। विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है। हालांकि इस घटना में अबतक किसी के हताहत होने के समाचार नहीं हैं। गुमला के डिप्टी कमिश्रनर शशि रंजन ने बताया कि हमले की वजह से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा है। पुलिस ने इलाके में कॉम्बिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

पहले चरण में 13 सीटों पर 189 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन सीटों पर 37,83,055 मतदाता हैं। भवनाथपुर विधानसभा सीट पर 28 उम्मीदवार हैं, जो पहले चरण में किसी सीट पर सबसे ज्यादा हैं।

इस चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार भानू प्रताप शाही हैं।

पांच चरणों में होगा मतदान….
गौरतलब है कि झारखंड में इस बार पांच चरण में मतदान होगा। पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इसमें कुल 13 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। झारखंड का काफी हिस्सा नक्सल प्रभावित है, यही कारण है कि यहां पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *