लाइफ स्टाइल

ज्‍यादा नमक खाना भी सेहत के लिए हानिकारक, होती है ये गंभीर समस्‍याएं

नमक (Salt) एक ऐसी चीज है जिसके बिना खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. खाने में नमक की मात्रा कम या ज्यादा होने पर खाने का स्वाद बिल्कुल ही खराब हो जाता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो खाने में नमक ज्यादा खाते हैं. नमक का सेवन ज्यादा करने से सेहत (Health) को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है. पैक्ड फूड्स (packaged foods) में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिनका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं ज्यादा नमक खाने से किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ब्लोटिंग-
आपने कई बार देखा होगा कि किसी शो या शूट से पहले सेलेब्स नमक का सेवन बंद कर देते हैं. इसका कारण ये है कि नमक का सेवन करने से आपको ब्लोटिंग (bloating) की समस्या का सामना करना पड़ता है. आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद आप सामान्य से अधिक फूले हुए महसूस करते हैं, ऐसा आपके खाने में मौजूद नमक की वजह से होता है.

आमतौर पर किडनी में कुछ मात्रा में सोडियम पाया जाता है. ऐसे में जब आप अपने शरीर में और सोडियम डालते हैं तो किडनी को क्षतिपूर्ति के लिए ज्यादा पानी को रोक कर रखना पड़ता है. शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंत स्वस्थ रखना जरूरी, खाएं ये 5 फूड
पानी के प्यास ज्यादा लगना-
ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से मुंह सूखने लगता है जिस वजह से आपको बार-बार प्यास लगती है.

नींद में खलल-
अगर आप सोने से पहले ज्यादा सोडियम वाली चीजों का सेवन करते हैं इससे आपको नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. रात में सोने से पहले ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से नींद ना आना, बेचैनी महसूस होना और रात में बार-बार जगने की समस्या हो सकती है.

जी मिचलाना-
डाइट में बहुत अधिक नमक आपके पेट में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे आपको जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खाने में नमक की मात्रा को कंट्रोल करें. साथ ही जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. खाने में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर सिरदर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. इसके अलावा नमक ज्यादा खाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ने की समस्या भी हो सकती है.

दिल की बीमारियां-
नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button