देश

त्रिपुरा में 16 फरवरी और नगालैंड, मेघालय में 27 फरवरी को मतदान, 2 मार्च को होगी मतगणना

नई दिल्ली | चुनाव आयोग ने नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा में एक चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा। वहीं नागालैंड और मेघालय में भी एक ही चरण में 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। वहीं मतों की गिनती तीनों राज्यों में एक साथ 2 मार्च को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को ये जानकारी दी है।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने साल 2023 में होने वाले पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। वहीं मतों की गिनती 2 मार्च को की जाएगी।

वहीं नागालैंड और मेघालय में भी एक ही चरण में 60-60 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है। वहीं दोनों राज्यों में मतों की गिनती 2 मार्च को की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए आदर्श आचार संहिता भी आज से लागू हो जाएगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में कुल 13,09,651 मतदाता हैं। वहीं मेघालय में कुल 21,61,129 मतदाता मतदान करेंगे। इसके अलावा त्रिपुरा में 28,13,478 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। वहीं त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है। इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में क्रमश: 2,315 और 3,482 पोलिंग स्टेशन पर मतदान होगा। वहीं इन राज्यों की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 12 मार्च, 22 मार्च और 15 मार्च को पूरा हो रहा है। अब इससे पहले इन राज्यों में नई सरकार का गठन करना है। इधर, स्थानीय से लेकर राष्ट्रीय पार्टियों ने भी इन राज्यों में चुनावों के लिए कमर कस ली है।

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था। गौरतलब है कि नागालैंड में कोई विपक्ष नहीं है, वहां सर्वदलीय सरकार है। वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि मेघालय में भी गठबंधन के जरिए बीजेपी ही सरकार में है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button