देश

सर्दी का सितम जारी, एक-दो दिन में मिल सकती है हल्की राहत

मध्यप्रदेश के मौसम में सर्दी बरकरार है। उत्तरी हवाएं असर दिखा रही हैं। रात का पारा कई जगह तीन डिग्री से नीचे ही बना रहा। एक-दो दिन बाद तापमान में फिर उछाल आने लगेगा। अगले कुछ दिनों में मौसम में फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा। कहीं-कहीं बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग नौ जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी दे रहा है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में मौसम शुष्क रहा। धार, खंडवा और जबलपुर जिलों में शीतल दिन रहा। रायसेन, रतलाम, रीवा, उमरिया, जबलपुर, छतरपुर, सागर, दतिया और ग्वालियर जिलों में शीतलहर का प्रभाव रहा। रायसेन, रीवा, छतरपुर,दतिया और ग्वालियर जिलों में पाले का प्रभाव रहा। न्यूनतम तापमान नर्मदापुरम और शहडोल संभाग में काफी गिरे एवं शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। शहडोल, भोपाल, उज्जैन, रीवा, सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन सामान्य से काफी कम तापमान रहा। प्रदेश का रात का तापमान 2 डिग्री बना रहा।
कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे
अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान बता रहा है कि मौसम शुष्क रहेगा। चंबल संभाग, रायसेन, रतलाम, उमरिया, रीवा, छतरपुर, जबलपुर, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है। उमरिया, रीवा, छतरपुर, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं पाला पड़ सकता है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में सबसे ठंडा दतिया रहा
मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो रात के पारे में हल्की गिरावट रही। कई जिलों में अब भी न्यूनतम तापमान दो डिग्री के आसपास रहा। प्रदेश में सबसे ठंडा दतिया रहा। दतिया में 2.2, ग्वालियर में 2.3, नौगांव में 2.8, रीवा-खजुराहो में 3, रायसेन में 3.6, पचमढ़ी-उमरिया में 4, राजगढ़ में 4.4, गुना में 4.5, दमोह-सतना में 5, सागर में 5.2,जबलपुर में 5.7, रतलाम में 5.8, धार-सीधी में 6.4, उज्जैन में 7 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान अधिकांश जगह उछला है।

हो सकती है बारिश
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 20 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के आसार हैं। उसके असर से 22 जनवरी से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने लगेगा। 24 जनवरी को भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में वर्षा होने की भी संभावना है। वर्तमान में प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाला कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है। उत्तरी सर्द हवाओं के कारण पूरे मध्य प्रदेश में ठंड बरकरार है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button