Breaking News
Home / top / ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, येल समेत दुनिया के कई बड़े युनिवर्सिटी जामिया के समर्थन में आए, पुलिस कार्रवाई पर उठाए सवाल

ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, येल समेत दुनिया के कई बड़े युनिवर्सिटी जामिया के समर्थन में आए, पुलिस कार्रवाई पर उठाए सवाल

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया और अन्य युनिवर्सिटी के छात्रों के प्रदर्शन और उनपर पुलिस के कार्रवाई के खिलाफ दुनिया के कई देशों में प्रदर्शन हो रहा है. दुनिया के कई बड़े युनिवर्सिटी जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में आए है. इन युनिवर्सिटीज में ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और येल जैसे बड़े विश्वविद्यालय शामिल हैं.

विभिन्न अमेरिकी विश्वविद्यालयों के 400 से अधिक छात्रों ने जामिया और एएमयू छात्रों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया है. उन्होंने हिसंक पुलिसिया कार्रवाई को जायज नहीं ठहराया है.

हार्वर्ड और येल जैसे विश्वविद्यालय ने की निंदा

हार्वर्ड, येल, कोलंबिया, स्टैनफोर्ड और टफ्ट्स सहित कई अन्य विश्वविद्यालयों के विद्वानों ने पुलिस की तरफ के हिंसा की निंदा की. उन्होंने बयान जारी कर के कहा कि वे जामिया और एएमयू में छात्रों के खिलाफ भारत और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत मानव अधिकारों के व्यापक उल्लंघन और क्रूर पुलिस हिंसा की निंदा करते हैं.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया, “हम जामिया और एएमयू या अन्य भारतीय संस्थानों में छात्रों पर हुई हिंसा की निंदा करते हैं. विश्वविद्यालय के स्थानों और अन्य जगहों पर विरोध प्रदर्शन करने के अपने मौलिक अधिकार का उपयोग करने वाले छात्रों के खिलाफ पुलिस बल का उपयोग एक लोकतांत्रिक समाज की नींव पर सीधा हमला है.”

कोलंबिया विश्वविद्यालय में छात्रों और शिक्षकों ने भी पुलिस की कार्रवाई की निंदा की. विश्वविद्यालय की तरफ से एक बयान में कहा गया है, “हम अपने सहयोगियों पर हिंसा के खिलाफ चुप रहने से इनकार करते हैं. एक भेदभावपूर्ण और अन्यायपूर्ण कानून लागू करने का वह शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे.”

About admin