देश

बजट सत्र से पहले पीएम मोदी लेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक

नई दिल्ली। 31 जनवरी से शुरू होने जा रहे संसद के बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जनवरी को अपने मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है। नए वर्ष 2023 में यह मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद की पहली बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में केंद्र सरकार के सभी केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार एवं राज्य मंत्री शामिल होंगे।
नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी पूर्ण बजट से पहले बुलाई गई इस मंत्रिपरिषद की बैठक को बजट सत्र के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। संसद का बजट सत्र इस बार 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। सत्र की शुरूआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी और एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी।
सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले 29 जनवरी को बुलाई गई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट सत्र को लेकर सभी मंत्रियों को विशेष निर्देश दे सकते हैं। चूंकि यह मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा इसलिए प्रधानमंत्री यह चाहेंगे कि सरकार के सभी मंत्री बजट पेश होने के बाद इसके जनकल्याणकारी पहलुओं को ज्यादा से ज्यादा उजागर कर जनता तक पहुंचाने के लिए अथक प्रयास करें क्योंकि इसी वर्ष देश के नौ राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों के साथ ही अगले वर्ष होने वाले लोक सभा चुनाव में भी पार्टी इस बजट का लाभ उठाना चाहेगी।
बैठक में भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता से जुड़े कार्यक्रमों पर भी चर्चा हो सकती है। आपको बता दें कि, देशभर के 50 से ज्यादा स्थानों पर जी-20 से जुड़े लगभग दो सौ कार्यक्रम होने है। इन कार्यक्रमों में जी-20 देशों के अलावा आईएमएफ और वल्र्ड बैंक जैसी 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं भी भाग लेंगी, इसलिए भारत सरकार इन कार्यक्रमों को भव्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सरकार इन कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी को भी सुनिश्चित करना चाहती है।
बैठक में कई मंत्री अपने-अपने मंत्रालयों के कामकाज को लेकर प्रजेंटेशन भी दे सकते हैं। हालांकि मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार की खबरों के बीच 29 जनवरी को होने वाली केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक को मोदी सरकार के वर्तमान मंत्रिपरिषद की आखिरी बैठक भी बताया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो, 29 जनवरी को होने वाली इस बैठक के कुछ दिनों बाद ही मंत्रिमंडल में फेरबदल की कवायद शुरू हो सकती है।
कुल मिलाकर कहा जाए तो 2023 में होने वाली मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद की यह पहली बैठक कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button