Breaking News
Home / top / दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली:  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार का रिपोर्टकार्ड जारी किया है. सीएम केजरीवाल ने न्यूज नेशन को बताया कि, जनतंत्र में जनता मालिक होती है. हमारी जिम्मेदारी है कि अपने काम का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे है. नई-नई पार्टी को जनता ने 54% वोट हमारी पार्टी को दिया. अन्ना आंदोलन के बाद लोगों ने हमे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी थी, लेकिन आज 5 साल बाद मैं जनता को कह सकता हूं वोट के हिसाब से काम भी किया है. केजरीवाल ने मीडिया को अपने पांच सालों के कार्यकाल के दौरान दिल्ली की जनता के लिए किए गए कार्यों को गिनवाते हुए दिल्ली सरकार की उपलब्धियां बताईं.

आपको बता दें कि फरवरी 2020 में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) चुनाव की तैयारियां पूरी कर चुनावी रण में उतर चुकी हैं. बीजेपी ने जहां अनाधिकृत कॉलोनियों में मालिकाना हक दिए जाने के केंद्र के फैसले को मुद्दा बनाया है तो वहीं आम आदमी पार्टी ने 5 साल में अपनी सरकार में किए गए काम के सहारे चुनावी मैदान में उतरी है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को पिछले पांच सालों में दिल्ली सरकार की उपलब्धियां गिनवाई हैं.

शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम किया
70 साल में शिक्षा के क्षेत्र का बढ़ा दिया गया, 5 साल में हमने क्रांतिकारी काम किया,दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए शिक्षा का इंतज़ाम कर दिया.हमने शिक्षा का बजट 3 गुना किया , 20 हज़ार क्लास रूम बनाये जबकी पुरानी सरकारों ने 70 सालो में 17000 क्लास रूम बनाये.सरकारी स्कूलों के नतीजे प्राइवेट स्कूल से बेहतर हुए. स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली के हर व्यक्ति के लिए अच्छे और फ्री इलाज का इंतज़ाम किया है. स्वाथ्य का बजट 3500 से बढ़ा कर 7500 करोड़ कर दिया. मोहल्ला क्लिनिक खोले,सरकारी अस्पतालों का कायापलट किया. डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया.

बिजली और पानी पर किया काम
पूरे देश में दिल्ली इकलौता शहर है जहाँ 24 घंटे बिजली आती है,जब हम आये तब कई घंटे के कट लगते थे. 32 लाख उपभोगताओं का बिजली का बिल 0 आ रहा है. जब हमारी सरकार बनी पानी का बहुत बुरा हाल था, 58% जगहो पर ही पानी पाइप लाइन से आता था अब 93% में अपने लगा.देश का इकलौता शहर है जहाँ 20 हज़ार लीटर पानी फ्री आता है.

दिल्ली सरकार को मुनाफा, महिला सुरक्षा और न्यूनतम मजदूरी पर काम किया
जब हमारी सरकार बनी दिल्ली का बजट 30 हज़ार करोड़ था अब वो बढ़ कर 60 हज़ार करोड़ हो गया दिल्ली के लोगो की वजह से ये हो पाया,लोग दिल से टैक्स देते है.CAG ने हमारा 5 साल का ऑडिट किया और कहा की ये सरकार मुनाफे में चल रही है. सबसे अधिक न्यूनतम मजदूरी हमारी सरकार में मिलती है. महिला सुरक्षा के लिए -1.40 लाख कैमरे लग गए है और 1.40 लाख लगने शुरू हो गई है. हमने महिलाओ के लिए फ्री बस सेवा कर दी. 2.10 लाख नई स्ट्रीट लाइट लगने जा रही है.

कच्ची कॉलोनियों पर दोनों पार्टियों ने जनता को दिया था धोखा
कच्ची कॉलोनियो पर बात करना आसान है रामलीला मैदान से भी बात करते है पर काम नहीं करते. दोनों पार्टियों ने दिल्ली की जनता को धोखा दिया है, 8000 करोड़ कच्ची कॉलोनियो में खर्च की. 1797 कॉलोनियो में 1281 कॉलोनियो में सड़क निर्माण ,1130 कॉलोनियो में सीवर लाइन बिछाई. नई बसें आने में देरी हुई पर अब हर हफ्ते बसें आने लगी है. Door step डिलीवरी हमने शुरू की, 100 तरीके के सरकारी काम घर बैठे होने लगे हैं. 35 हज़ार लोगो को तीर्थ यात्रा कराई.फरिश्ते स्कीम के ज़रिए लोगो की जान बचाई जा सकती है. Wifi के हॉट स्पॉट लगने भी शुरू हो गए.

About admin