Breaking News
Home / top / बुर्किना फासो में आतंकी हमला, 35 लोगों की मौत, 80 आतंकवादी भी ढेर

बुर्किना फासो में आतंकी हमला, 35 लोगों की मौत, 80 आतंकवादी भी ढेर

पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके में जिहादियों द्वारा एक कस्बे पर किए गए हमले में 35 नागरिकों की मौत हो गई जिनमें से अधिकतर महिलाएं हैं। इस हमले के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 80 जिहादियों को भी मार गिराया गया। इस दौरान सात सैनिक भी मारे गए।

माली और नाइजर की सीमावर्ती बुर्किना फासो में लगातार जिहादी हमले होते रहे हैं। साहेल क्षेत्र में आतंकवादी हिंसा फैलने के बाद 2015 से अब तक सैकड़ों लोगों की जान चली गई है। सेना के प्रमुख ने एक बयान में कहा, “आतंकवादियों के एक बड़े समूह ने एक साथ सैन्य अड्डे और अरबिंडा में नागरिक आबादी पर हमला किया।”

48 घंटे का राष्ट्रीय शोक

राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोर ने रक्षा और सुरक्षा बलों की “बहादुरी और प्रतिबद्धता” की प्रशंसा करते हुए कहा, “इस बर्बर हमले में 35 नागरिक पीड़ितों की मौत हुई, उनमें से ज्यादातर महिलाएं थीं।” संचार मंत्री और सरकार के प्रवक्ता रेमिस डंडजिनौ ने कहा कि मरने वालों में 31 नागरिक महिलाएं हैं और  लगभग बीस सैनिक घायल हुए। राष्ट्रपति ने 48 घंटे का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

किसी भी समूह ने अभी नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

सेना ने कहा कि सुबह की छापेमारी में मोटरबाइकों पर दर्जनों जिहादियों को मार गिराया गया और कई घंटे तक चले मुठभेड़ में आतंकवादियों को वापस खदेड़ दिया। किसी भी समूह ने तुरंत हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन बुर्किना फासो में जिहादी हिंसा को अलकायदा और इस्लामिक स्टेट दोनों समूहों से जुड़े आतंकवादियों पर दोषी ठहराया गया है।

2012 के बाद साहेल क्षेत्र में फैली हिंसा

जी-5 सहेल राष्ट्रों के नेताओं ने इस महीने की शुरुआत में नाइजर में शिखर वार्ता की, जिसमें इस्लामिक खतरे के खिलाफ लड़ाई में करीबी सहयोग और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का आह्वान किया गया।

2012 में उत्तरी माली में सशस्त्र इस्लामवादियों द्वारा विद्रोह किए जाने के बाद, विशेष रूप से बुर्किना फासो और नाइजर में विशाल साहेल क्षेत्र में हिंसा फैल गई। अफ्रीका का यह साहेल क्षेत्र सहारा रेगिस्तान के दक्षिण में स्थित है और अफ्रीकी महाद्वीप की चौड़ाई में फैला है। जी 5 समूह चाड, बुर्किना फासो, माली, मॉरिटानिया और नाइजर से बना है, जिनकी कमजोर सेनाओं को माली में संयुक्त राष्ट्र के साथ ही फ्रांस की सेनाओं का समर्थन प्राप्त है।

बुर्किना फासो में अब तक 700 लोगों की हो चुकी है मौत

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, बुर्किना फासो में, 700 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 560,000 आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। हमलों ने देश के ज्यादातर उत्तर और पूर्व को निशाना बनाया है। मंगलवार के हमले से पहले, बुर्किना सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने नवंबर से कई अभियानों में लगभग एक सौ जिहादियों को मार डाला। नवंबर में एक कनाडाई खनन कंपनी के कर्मचारियों के काफिले पर घात लगाकर बैठे लोगों ने 37 लोगों की हत्या कर दी।

About admin