Breaking News
Home / top / हेमंत सरकार में इन 2 फॉर्मूलों से तय होगा मंत्रियों का कोटा, जानें किन चेहरों को मिल सकती है जगह

हेमंत सरकार में इन 2 फॉर्मूलों से तय होगा मंत्रियों का कोटा, जानें किन चेहरों को मिल सकती है जगह

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने जबरदस्त जीत हासिल कर बीजेपी को सत्ता से हटने पर मजबूर कर दिया। झामुमो-कांग्रेस और राजद गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद अब झारखंड में सरकार गठन की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस और झामुमो अब जहां मंत्री पद की सीटों पर तालमेल बैठाने पर लगे हैं, वहीं भाजपा विरोधी दूसरे दलों के भी इसमें शामिल होने की संभावना नजर आ रही है।

सूत्रों की माने तो दो फॉर्मूले पर हेमंत सोरेन सरकार गठन की तैयारी चल रही है। एक फॉर्मूले में जहां कांग्रेस-झामुमो और राजद गठबंधन की सरकार होगी और इनके ही मंत्री होंगे। वहीं, दूसरे फॉर्मूले में मंत्रिमंडल में झाविमो को भी शामिल किया जा सकता है। समर्थन लिये जाने के संकेत एक दिन पहले जहां कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने दे दिये थे, वहीं झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने भी झाविमो के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी से मुलाकात की है। झाविमो ने भी बिना शर्त गठबंधन की सरकार का समर्थन कर दिया है।

कांग्रेस के होंगे विधानसभा अध्यक्ष
गठबंधन की सरकार में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे तो विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा। इसके लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव और विधायक दल के नेता आलमगीर आलम प्रबल दावेदार हैं। आलमगीर आलम पहले भी झारखंड विधानसभा में स्पीकर की भूमिका निभा चुके हैं। इन दोनों में से जो स्पीकर नहीं होंगे, वे कैबिनेट में मंत्री होंगे।

झारखंड में सरकार गठन का फॉर्मूला नंबर एक:
झामुमो : मुख्यमंत्री + छह मंत्री
कांग्रेस : स्पीकर + चार या पांच मंत्री
राजद : एक मंत्री या बोर्ड-निगम में भागीदारी

झारखंड में सरकार गठन का फॉर्मूला नंबर दो :
झामुमो : मुख्यमंत्री + पांच मंत्री
कांग्रेस : स्पीकर + चार मंत्री
राजद : एक मंत्री
झाविमो : एक मंत्री
झारखंड विधानसभा अध्यक्ष
डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम

हेमंत सरकार में कौन-कौन हो सकते हैं मंत्री  
झामुमो से: स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जोबा मांझी, दीपक बिरुआ और मिथिलेश ठाकुर
कांग्रेस से: डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम, राजेंद्र प्रसाद सिंह, बन्ना गुप्ता, ममता देवी या दीपिका पांडेय सिंह और इरफान अंसारी
राजद से : सत्यानंद भोक्ता

About admin