Breaking News
Home / top / श्रीनगर में ठंड की प्रकोप जारी, नए साल से पहले कश्मीर में हो सकती है बर्फबारी

श्रीनगर में ठंड की प्रकोप जारी, नए साल से पहले कश्मीर में हो सकती है बर्फबारी

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों और लद्दाख में शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। श्रीनगर में पिछली रात सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लद्दाख के लेह और द्रास में न्यूनतम तापमान क्रमश: माइनस 19.1 डिग्री और माइनस 28.6 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया। श्रीनगर के कई इलाकों में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के बाद पानी की आपूíत करने वाली लाइनें जम गईं। इससे पिछली रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

मौसम विभाग ने नये साल की पूर्व संध्या पर कश्मीर में बारिश एवं बर्फबारी का अनुमान जताया है जिससे संभवत: घाटी में ठंड के सितम से कुछ हद तक राहत मिल पाएगी।  अधिकारी ने कहा,  कश्मीर में 31 दिसंबर से कुछ दिनों तक हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।अत्यधिक ठंड की अवधि चिल्लई कलां 21 दिसंबर से शुरू हो गई है और यह 31 जनवरी तक जारी रहेगा।

वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कुफ्री, मनाली, सोलन, भुंटार, सुंदरनगर, सेवबाग और कल्पा में शनिवार को पारा शून्य से नीचे लुढक़ गया। राज्य में सबसे ठंडा प्रदेश केलांग दर्ज किया गया जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 11.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से दो जनवरी के बीच राज्य के मध्य एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का अनुमान जताया है। शिमला में न्यूनतम तापमान चार डिग्री और डलहौजी में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

About admin