Breaking News
Home / top / छह करोड़ किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि, मोदी बोले- उम्मीद है दूसरे राज्य भी जुड़ेंगे

छह करोड़ किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि, मोदी बोले- उम्मीद है दूसरे राज्य भी जुड़ेंगे

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को दो दिन की यात्रा पर कर्नाटक पहुंचे हैं. सिद्धगंगा मठ के बाद पीएम मोदी ने तुमकुर में एक जनसभा को संबोधित किया. यहां पर उन्होंने विभिन्न राज्यों के किसानों को कृषि कर्मण अवॉर्ड प्रदान किए. प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि की तीसरी किस्त जारी होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आज 6 करोड़ व्यक्ति के पास ये सम्मान निधि पहुंची. उन्होंने आगे कहा, नए वर्ष, नए दशक की शुरुआत में देश के अन्नदाता-हमारे किसान भाई-बहनों के दर्शन होना, मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है. मैं 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से देश के हर किसान को नए वर्ष की शुभकामनाएं देता हूं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि कृषि कर्मण अवार्ड के साथ ही आज कर्नाटक की ये धरती एक और ऐतिहासिक उपलब्धि की गवाह बनी है. आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ वें किसान साथी के खाते में पैसा जमा किया गया है. इतने कम समय में ये उपलब्धि हासिल करना बहुत बड़ी बात है. इस कार्यक्रम में ही अभी एक साथ देश के 6 करोड़ किसान परिवारों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश में एक वो दौर भी था जब देश में गरीब के लिए एक रुपए भेजा जाता था तो सिर्फ 15 पैसे पहुंचते थे. बाकी के 85 पैसे बिचौलिए मार जाते थे. आज जितने भेजे जा रहे हैं, उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब और किसान के खाते में पहुंच रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि नए साल में जिन राज्यों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लागू नहीं किया है, अब वह भी किसानों की मदद करने के लिए राजनीति से ऊपर उठेंगे. इस राजनीतिक मानसिकता ने लंबे समय से किसानों के लाभ को चोट पहुंचाई है.

उन्होंने आगे कहा कि दशकों से लटकी सैकड़ों सिंचाई परियोजनाएं हों, फसल बीमा से जुड़े नियमों में बदलाव हो, सॉयल हेल्थ कार्ड हो या फिर यूरिया की शत- प्रतिशत नीम कोटिंग, हमने हमेशा किसानों के हितों को प्राथमिकता दी. देश के किसानों की मांगों के अनुरूप हमारी सरकार ने भी MSP को 1.5 गुना बढ़ा दिया.

About admin