Breaking News
Home / top / दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान, 8 फरवरी को मतदान, 11 को आयेंगे नतीजे

दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान, 8 फरवरी को मतदान, 11 को आयेंगे नतीजे

नयी दिल्‍ली : दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिये मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी.

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं. अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

2689 जगहों पर वोटिंग होगी. दिल्ली विधानसभा चुनाव में 1,46, 92,136 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे. चुनाव आयुक्त ने बताया पोलिंग स्टेशन पर मोबाइल फोन के लिए लॉकर की सुविधा प्रदान की जाएगी. साथ ही सी-विजिल ऐप के जरिए आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों को दर्ज कराया जा सकेगा.

चुनाव में 90 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि वरिष्‍ट नागरिकों के लिए आयोग ने खास इंतजाम किया है. चुनाव खर्च को लेकर कड़ाई से पालन किया जाएगा. 13,757 पोलिंग बूथ बनाये जाएंगे. 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों में 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी और भाजपा को केवल 3 सीटें ही मिली. कांग्रेस ने अपना खाता भी नहीं खोला था.

About admin