Breaking News
Home / top / DELHI ASSEMBLY ELECTION : BJP ने शुरू की उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया, इन्होंने पेटी में डालीं पर्चियां

DELHI ASSEMBLY ELECTION : BJP ने शुरू की उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया, इन्होंने पेटी में डालीं पर्चियां

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार से सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर लोगों की राय लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

भाजपा सूत्रों के अनुसार, इस प्रकिया में विस्तारक, प्रभारी, विधायक, विधानसभा क्षेत्र के संयोजक और पार्षदों ने हिस्सा लिया। इस दौरान सभी लोगों से कहा गया कि वे अपनी उम्मीदवारी या किसी खास उम्मीदवार के समर्थन में लिखित राय एक बंद पेटी में दें। इसके आधार पर केंद्रीय नेतृत्व अपना मत तैयार करेगा। इससे पहले भाजपा ने तय किया था कि किसी भी मौजूदा पार्षद को विधानसभा चुनाव में टिकट नही दिया जाएगा।

लेकिन झारखंड में हार के बाद पार्टी योग्य और जिताऊ पार्षदों को भी टिकट दे सकती है। भाजपा के जिला अध्यक्ष के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 10 से 12 नाम दिल्ली प्रदेश इकाई को भेजे गए हैं। इसलिए पार्टी ने टिकट वितरण में पारदर्शिता लाने और योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए रायशुमारी का तरीका अपनाया है।

इसके तहत बुधवार को सभी 14 संगठनात्मक जिलों में हुईं बैठकों में प्रदेश से दो नेता पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए। उनकी मौजूदगी में ही सभी प्रत्याशियों के नाम पर कार्यकर्ताओं ने अपनी-अपनी राय की पर्चियां पेटी में डाल दीं। गौरतलब है कि भाजपा मकर सक्रांति के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। इसके लिए जल्द ही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी, जिसमें उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे। सांसद मनोज तिवारी दिल्ली भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष हैं।

About admin