देश

पीएम मोदी ने मुंबई में दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार दोपहर यहां यात्रियों और दर्शकों की तालियों के बीच मुंबई को सोलापुर और साईनगर शिर्डी से जोड़ने वाली दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

आज दोपहर यहां आईएनएस शिकरा में उतरते हुए, प्रधानमंत्री विश्व विरासत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस गए और दो शानदार नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

बाद में, पीएम मोदी ने सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड के वकोला-कुर्ला और एमटीएनएल-लाल बहादुर शास्त्री एलिवेटेड कॉरिडोर का ई-उद्घाटन किया, जो एक महत्वपूर्ण पूर्व-पश्चिम कनेक्टर है।

उन्होंने उत्तर-मुंबई के मलाड उपनगर के कुरार गांव में एक नया वाहन अंडरपास खोलने के लिए बटन भी दबाया, जो उस क्षेत्र में ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के अलावा कुरार को मलाड स्टेशन से जोड़ने के लिए वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को जोड़ता है।

अधिकारियों ने बताया कि दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें (श्रृंखला में 9वीं और 10वीं) महाराष्ट्र के प्रमुख तीर्थस्थलों को जोड़ेगी और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी।

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन तीर्थयात्रियों को सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और यहां तक कि आलंदी के प्रसिद्ध मंदिरों और धार्मिक स्थलों तक ले जाएगी।

इसी तरह, मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन त्रिम्बकेश्वर, शिर्डी के साईंबाबा मंदिर, शनि सिंगनापुर और उस क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करेगी, इसके अलावा हर 12 साल में नासिक में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के अलावा, अगला 2027 में होगा।

इससे पहले, पीएम का राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अन्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

तीन सप्ताह में यह पीएम मोदी की दूसरी मुंबई यात्रा है, पहली पिछली 19 जनवरी को हुई थी, जब उन्होंने मुंबई मेट्रो लाइन 2 और लाइन 7 को हरी झंडी दिखाने के अलावा 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन या समर्पित या शिलान्यास किया था।

थोड़े-थोड़े अंतराल पर प्रधानमंत्री की दो यात्राओं को आगामी बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों के लिए मंच तैयार करने के रूप में देखा जा रहा है, जिनकी जल्द ही घोषणा होने की संभावना है

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button