देश

ईडी ने अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए दो को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता में टीपीजी ग्लोबल एफएक्स में अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के सिलसिले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

केंद्रीय एजेंसी ने कोलकाता पुलिस द्वारा टीएम ट्रेडर्स और केके ट्रेडर्स के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की।

ईडी की जांच से पता चला है कि शैलेश कुमार पांडे और प्रसेनजीत दास ने टीपी ग्लोबल एफएक्स के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर विदेशी मुद्रा व्यापार में निवेश करने की आड़ में जनता को धोखा दिया।

इन डमी फर्मों के खातों में जनता से पर्याप्त मात्रा में राशि एकत्र करने के बाद इस तरह के धन को स्तरित किया गया और कंपनियों को स्थानांतरित कर दिया गया और बाद में इस तरह के धन का उपयोग व्यक्तिगत लाभ के लिए चल, अचल संपत्तियों की खरीद में किया गया।

ईडी ने एक ब्यान के हवाले से कहा, पांडे और दास कोलकाता पुलिस के मामले में न्यायिक हिरासत में थे इसलिए ईडी ने कोलकाता में विशेष पीएमएलए कोर्ट के समक्ष दोनों की पेशी के लिए आवेदन दायर किया।

ईडी ने कलकत्ता हाई कोर्ट के समक्ष पुनरीक्षण आवेदन दायर किया, जिसने आरोपी को ईडी को रिमांड पर भेज दिया और विशेष पीएमआईएल कोर्ट के समक्ष आरोपी को पेश करने का भी निर्देश दिया। तदनुसार, दोनों को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया गया है।

ईडी को 23 फरवरी तक इनकी कस्टोडियल रिमांड मिली है। मामले में आगे की जांच जारी है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button