देश

MP Breaking: मध्य प्रदेश के कई जिलों में हिली धरती, तीव्रता 3.0 मापी गई

मध्य प्रदेश के कई जिलों में आज धरती हिलने की घटना घटी. इंदौर से लगे हुए धार जिले में आज भूकंप से हड़कंप मच गया. गनीमत रही कि भूकंप से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसास रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई. धार जिले में भूकंप का एपिक सेंटर गुजरात और महाराष्ट्र सीमा पर बताया जा रहा है. लिहाजा तीनों राज्यों में उसका रेडियस रहा. दोपहर 12.54 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.

धार, खरगोन और इंदौर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

अनहोनी की आशंका से लोग घरों के बाहर निकल आए. भूकंप की गहराई जमीन से करीब 10 किलोमीटर नीचे थी. भूकंप के झटके खरगोन और इंदौर में भी महसूस किए गए. इससे पहले आज सुबह अरुणाचल प्रदेश में धरती हिली थी. अरुणाचल में 3.8 रिक्टर पैमाने का भूकंप महसूस किया गया. अब तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से जान-माल की बड़ी हानि नहीं हुई.

आपको बता दें कि ऊपर से शांत दिखाई देने वाली धरती के अंदर हमेशा उथल-पुथल मची रहती है. धरती के अंदर मौजूद प्लेटों के आपस में टकराने से कंपन महसूस किए जाते हैं. हाल ही में तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने हजारों जिंदगियों को लील लिया था. रिहाइशी इमारतों के छतिग्रस्त हो जाने से लाखों लोग आश्रय स्थलों का सहारा लेने को मजबूर हैं. मलबे के ढेर में दबे शवों की खोज की जा रही है. विनाशकारी भूकंप के बाद संयुक्त राष्ट्र समेत कई एजेंसियां बचाव और पुनर्वास के काम में लगी हैं. भारत भी प्रभावित क्षेत्र में राहत और बचाव अभियान चला रहा है. भूकंप पीड़ितों तक राहत सामग्री पहुंचाने की अपील की जा रही है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button