दुनिया

पश्चिम ने शुरु किया यूक्रेन युद्ध: रुसी राष्ट्रपति पुतिन

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को अपने स्टेट ऑफ द नेशन संबोधन में युद्ध शुरू करने के लिए पश्चिम और यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि हम इसे रोकने के लिए बल का प्रयोग कर रहे हैं। संघीय विधानसभा को अपने संबोधन में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यूक्रेन और डोनबास झूठ के सिंबल बन गए हैं। पुतिन ने पश्चिमी देशों पर समझौते से पीछे हटने, गलत बयानबाजी करने और नाटो का विस्तार करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, मैं दोहराना चाहता हूं: यह वही हैं जो युद्ध के लिए जिम्मेदार हैं, और हम इसे रोकने के लिए बल का उपयोग कर रहे हैं।

पुतिन ने यह भी दावा किया कि रूस ने शांतिपूर्ण तरीके से यूक्रेन के अलगाववादी डोनबास क्षेत्र में संघर्ष को सुलझाने की कोशिश की।

हम इस समस्या को शांतिपूर्वक हल करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है, इस कठिन संघर्ष से शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत कर रहे है, लेकिन हमारी पीठ के पीछे एक बहुत ही अलग साजिश रची जा रही है।

उन्होंने कहा, पश्चिमी देशों ने यूक्रेन में वही खेल खेला है, जो उन्होंने सीरिया और ईराक के साथ किया था।

रूसी नेता ने अपने तथाकथित स्पेशल ऑपरेशन के लॉन्च का भी उल्लेख करना जारी रखा, जिसे क्रेमलिन यूक्रेन पर आक्रमण कहता है।

उन्होंने कहा कि कीव सरकार से लगातार धमकियों और घृणा के साथ-साथ रूस नाजी खतरे का सामना कर रहा था।

पुतिन ने आगे दावा किया कि यूक्रेन रूस के उनकी सहायता के लिए आने का इंतजार कर रहा था।

पश्चिम के खिलाफ अपना गुस्सा जारी रखते हुए, राष्ट्रपति ने कहा: उन्हें लोगों के दुखों और त्रासदी से कोई मतलब नहीं है। वह लोकतंत्र और स्वतंत्रता की आड़ में ठगने का काम करते है। उनका उद्देश्य पूर्व की ओर आक्रामकता को निर्देशित करना और प्रतिस्पर्धा को खत्म करना है। पश्चिम इस संघर्ष को काफी बढ़ा-चढ़ाकर बता रहा है।

बीबीसी ने बताया कि युद्ध के घरेलू प्रभावों के संदर्भ में, पुतिन ने शिक्षकों, बिल्डरों और किसानों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने फ्रंट लाइन पर लड़ाई लड़ी है।

राष्ट्रपति ने एक विशेष सरकारी फाउंडेशन के निर्माण के साथ रूसी सैनिकों के समर्थन का भी वादा किया जिसका काम आक्रमण में भाग लेने वालों और उनके परिवारों को लक्षित सहायता प्रदान करना होगा।

उनका कहना है कि यह सामाजिक और चिकित्सा सहायता के साथ-साथ रोजगार और उद्यमिता का समन्वय करेगा।

मॉस्को के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण की पहली वर्षगांठ से तीन दिन पहले और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कीव दौरे के एक दिन बाद पुतिन का यह बयान सामने आया है। बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अपने देश के समर्थन की पुष्टि की और रूस के लिए नए प्रतिबंधों का वादा किया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button