देश

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर अमित शाह बोले, अपनी मातृभाषा के अधिकतम उपयोग करने का संकल्प लें

गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को देशवासियों को ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ की शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह अपनी मातृभाषा से जुड़ उसे और अधिक समृद्ध करने के संकल्प का दिन है।

अमित शाह ने यह भी कहा कि जब कोई अपनी मातृभाषा को समृद्ध करता है, तो देश की सभी भाषाएं समृद्ध होंगी और देश भी समृद्ध होगा।

शाह ने एक ट्वीट में ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ की शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘‘यह दिन अपनी मातृभाषा से जुड़ उसे और अधिक समृद्ध करने के संकल्प का दिन है। जब व्यक्ति अपनी मातृभाषा को समृद्ध करेगा, तभी देश की सभी भाषाएं समृद्ध होंगी और देश भी समृद्ध होगा। अपनी मातृभाषा के अधिकतम उपयोग करने का संकल्प लें।’’

उन्होंने कहा कि जब कोई बच्चा अपनी मातृभाषा में पढ़ता, बोलता और सोचता है, तो इससे उसकी सोचने की क्षमता, तर्क शक्ति, विश्लेषण और शोध की क्षमता बढ़ती है।
उन्होंने कहा, ‘‘इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने ‘नई शिक्षा नीति’ के माध्यम से मातृभाषा में शिक्षा पर जोर दिया है। यही भारत के स्वर्णिम कल का आधार बनेगा।’’

‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ 21 फरवरी को मनाया जाता है। सत्रह नवंबर, 1999 को यूनेस्को ने इसे स्वीकृति दी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button