लाइफ स्टाइल

शरीर में प्रोट्रीन की कमी का संकेत देते हैं ये लक्षण, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट होता है जो अमीनो एसिड से मिलकर बनता है. शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों (nutrients) की जरूरत होती है, प्रोटीन भी उन्हीं में से एक है. प्रोटीन को शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण (Important) माना जाता है. यह मांसपेशियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में जाना जाता है. प्रोटीन न केवल मांसपेशियों (Muscles) की मरम्मत और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होता है, बल्कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और हार्मोन्स को नियंत्रित (regulate hormones) करने का भी काम करता है. माना जाता है कि एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना अपने शरीर के भार के हिसाब से प्रति किलो 8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर शरीर में प्रोटीन (protein) की कमी होने पर दिखाई देते हैं.

कमजोरी, मसल लॉस और थकान-
डाइट में प्रोटीन की कमी होने पर कमजोरी, थकान और मसल लॉस का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होती है तो हमारा शरीर भरपाई के लिए कंकाल की मांसपेशियों (skeletal muscles) से प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है. समय के साथ, इससे मांसपेशियों को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है. जिससे धीरे-धीरे शरीर की ताकत कम होने लगती है और मेटाबॉलिज्म भी काफी स्लो हो जाता है. इसलिए, कमजोरी और थकान का सामना करना पड़ता है.

चोट ठीक होने में समय लगना-
अगर आपको किसी दुर्घटना की वजह से चोट लगी है या आपकी कोई सर्जरी हुई हो और उसका घाव अभी तक ना भरा हो तो ऐसा शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर घाव और चोट को भरने में काफी ज्यादा समय लगता है. इसकी कमी से नई कोशिकाओं को बनने में समय लगता है. जिससे घाव भरने मुश्किल हो जाते हैं.

भूख ज्यादा लगना-
अगर आपको खाना खाने के बाद भी भूख लगती हैं या हर समय कुछ खाने का मन करना रहता है तो यह शरीर में प्रोटीन की कमी का एक संकेत हो सकता है. प्रोटीन एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करता है. लेकिन डाइट में प्रोटीन की मात्रा कम होने पर आपको काफी ज्यादा भूख का एहसास होता रहता है.

इम्यूनिटी कमजोर होना-
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर आप समय-समय पर बीमार भी पड़ सकते हैं. इम्यूनिटी सिस्टम के लिए प्रोटीन को काफी जरूरी माना जाता है. यह आपको वायरस और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करता है. इसके अलावा, इम्यून सेल्स अमीनो एसिड से मिलकर बने होते हैं, जो कि एक प्रकार का प्रोटीन है. ऐसे में प्रोटीन का सेवन सही मात्रा में करने से आपका शरीर वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचता है.

बाल, स्किन और नाखूनों में दिक्कत-
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर इसका असर नाखूनों, स्किन और बालों पर देखने को मिलता है. प्रोटीन की कमी होने पर कमजोर नाखून, ड्राई स्किन और पतले बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बाल, नाखून और स्किन कुछ खास तरह के प्रोटीन जैसे इलास्टिन, कोलेजन और केराटिन से मिलकर बने होते हैं. इसलिए, शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर इसका असर इन सभी हिस्सों में भी देखने को मिलता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button