ज्योतिष

होली की रात इन उपायों को करने से दूर होती है परेशानियां

नई दिल्ली: होली (Holi 2023) का त्योहार बहुत भी शुभ और लाभकारी (auspicious and beneficial) माना जाता है. फाल्गुन मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि (full moon date) पर पड़ने वाला यह त्योहारा 08 मार्च 2023 को मनाया जाएगा. माना जाता है कि होली (Holi २०२३ ) के दिन किए गए कुछ विशेष उपाय करने से आपके जीवन में सुख-सौभाग्य आता है, साथ ही आपकी परेशानियां भी दूर होती हैं. बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाए जाने वाले इस त्योहार के दिन कुछ विशेष उपाय करना बहुत शुभ होता है. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो उपाय.

यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानियां चल रही हैं, या आपकी अपने पार्टनर के साथ अच्छा ताल-मेल नहीं बैठ रहा है तो होली की रात एक पाटे के ऊपर सफेद कपड़ा बिछाएं जिस पर दाल, चना, गेहूं आदि से नवग्रह बनाएं. इसके बाद आप इन ग्रहों की पूजा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.

होली के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करना विशेष तौर पर लाभदायक माना जाता है. माना जाता है कि जो भी भक्त होलिका दहन की रात में गणेश-लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करते हैं उनकी सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं, साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है.

होलिका की राख से जुड़े उपाय करना भी बहुत शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार होलिका की राख को एक कपटे में लपेट कर रख लें, जिसके बाद उसे घर के हर कोने में छिड़क दें. ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मकता दूर होती है और घर का माहौल सुखद रहता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार होली के दिन भगवान शिव की पूजा भी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि होलिका की भस्म को शिवलिंग पर अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा होलिका की भस्म को पानी में मिलाकर स्नान करना भी शुभ होता है.

होली के दिन सुबह उठकर भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति या तस्वीर पर रंग चढ़ाएं. बाद में उसी रंग को मिलाकर होली खेलें. मान्यता है कि ऐसा करना आपको सुखद फल प्राप्त होते हैं साथ ही आपके दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.
यदि आप हमेशा आर्थिक तौर पर परेशान रहते हैं या कर्ज के बोझ से परेशान रहते हैं तो होली के देन कपूर में गुलाब की कुछ पत्तियां जलाकर उसे पूरे घर में घुमाएं. इसके बाद उसकी राख को होलिका की अग्नि में अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button