ज्योतिष

रविवार को भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकते हैं कंगाल

नई दिल्ली (New Delhi) । सनातन धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माना गया है. इसी तरह रविवार को ग्रहों के राजा सूर्य देव (king sun god) को समर्पित माना गया है. मान्यता है कि जिस व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा हो जाए, वह हमेशा निरोगी रहता है और उसे जीवन में सुख-संपत्ति और यश की प्राप्ति होती है. सूर्य देव के आशीर्वाद से वह इंसान जीवन में खूब तरक्की करता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में कहा गया है कि लोगों को कुछ काम रविवार को बिल्कुल नहीं करने चाहिए. ऐसा न करने से परिवार पर संकट का दौर शुरू हो जाता है और घर में दरिद्रता आने लगती है.

रविवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम
ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि रविवार के दिन मांस-मदिरा (beef and wine) का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. साथ ही शनि देवता (Lord Shani) से जुड़ी चीजों को खाने से भी बचना चाहिए. ऐसा न करने पर सूर्य और शनि दोनों का कोप भाजक बनना पड़ता है.

रविवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करना वर्जित माना गया है. कहते हैं कि इस दिन इस दिशा में शूल रहता है, जिससे चलते उस दिशा में यात्रा करने से व्यक्ति के साथ अनिष्ट की आशंका रहती है. अगर आपको मजबूरीवश यात्रा करनी भी पड़े तो घी या दलिया खाकर निकलना चाहिए.

मान्यता है कि रविवार के दिन काले, नीले या कत्थई रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इन रंगों के कपड़े पहनने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है, जिससे घर में बीमारी और गरीबी का प्रवेश हो जाता है.

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि रविवार को सूर्य देवता से जुड़ी किसी भी चीज को नहीं बेचना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली की स्थिति कमजोर हो जाती है और जीवन में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है. इसके साथ ही घर में तांबे से जुड़ी चीजें भी रविवार को नहीं बेचनी चाहिए.

धार्मिक विद्वानों का कहना है कि रविवार को भोजन सूर्यास्त से पहले कर लेना चाहिए. साथ ही उस दिन नमक न खाने या कम खाने की भी कोशिश करनी चाहिए. ऐसा न करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं और कई कार्यों में रुकावटें आती हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button